बाँदा विकास प्राधिकरण द्वारा नई आवासीय योजना की घोषणा

बाँदा विकास प्राधिकरण ने बांदा नगर वासियों के लिए एक नई आवासीय योजना की घोषणा की है...

बाँदा विकास प्राधिकरण द्वारा नई आवासीय योजना की घोषणा
फ़ाइल फोटो

इंदिरा नगर, तुलसी नगर, और पंडित दीनदयाल पुरम की सफल योजनाएँ

नई आवासीय योजना से अवैध निर्माण पर लगेगा अंकुश

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के समीप विकसित होगी नई योजना

बाँदा। बाँदा विकास प्राधिकरण ने बांदा नगर वासियों के लिए एक नई आवासीय योजना की घोषणा की है। यह योजना चिल्ला रोड पर स्थित इंदिरा नगर आवासीय योजना, तुलसी नगर और पंडित दीनदयाल पुरम आवासीय योजना की सफलता के बाद लाई जा रही है।

बाँदा विकास प्राधिकरण द्वारा वर्ष 1988 से विकसित की जा रही इंदिरा नगर आवासीय योजना को वर्ष 2000 में नगर पालिका परिषद बांदा को हस्तांतरित किया गया था। इसके बाद वर्ष 2003 में चिल्ला तिंदवारी रोड छोटे बाईपास पर तुलसी नगर आवासीय योजना के नाम पर बांदा के नागरिकों को भूखंड और भवन आवंटित किए गए थे। इसी प्रकार नरैनी रोड पर मेडिकल कॉलेज के समीप पंडित दीनदयाल पुरम आवासीय योजना 2008 में अधिग्रहित करते हुए विकसित की जा रही है, जिसमें लगभग 52% आवासीय भूखंडों का आवंटन किया जा चुका है।

हालांकि, वर्ष 2008 के बाद से बाँदा विकास प्राधिकरण द्वारा कोई नई योजना विकसित नहीं की गई थी। अब, नगर वासियों की आवासीय सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, बाँदा विकास प्राधिकरण ने 22 जुलाई 2024 को एक बोर्ड बैठक में निर्णय लिया कि एक नई आवासीय योजना विकसित की जाए। यह योजना चिल्ला रोड और तिंदवारी रोड के मध्य बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के समीप विकसित की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य अवैध निर्माण और अवैध कॉलोनियों पर अंकुश लगाना है। नई आवासीय योजना में आवासीय, व्यावसायिक, स्कूल, सामुदायिक व अन्य सुविधाओं के भूखंड विकसित किए जाएंगे। इस योजना में चौड़ी-चौड़ी सड़कों, पार्क, बिजली, पानी, स्ट्रीट लाइट, खेलकूद के मैदान, और अन्य समस्त सार्वजनिक सुविधाओं को शामिल किया जाएगा। योजना में अत्यधिक ग्रीनरी और सुखद वातावरण भी प्रस्तावित है।

प्राधिकरण ने निशुल्क डिमांड सर्वे भी खोला है, जिसमें इच्छुक व्यक्ति या फर्म दिनांक 18 अगस्त 2024 से 15 अगस्त 2024 के मध्य आवेदन कर सकते हैं। योजना से संबंधित कोई भी जानकारी किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय बांदा विकास प्राधिकरण से प्राप्त की जा सकती है, और ईमेल के माध्यम से bda.banda@radiffmail.com पर आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। 

  • Rohit sahu
    Rohit sahu
    Corners
    1 month ago Reply 0
  • Anil Kumar sahu
    Anil Kumar sahu
    Konral
    1 month ago Reply 0
  • Aakash
    Aakash
    Good work
    2 months ago Reply 0

What's Your Reaction?

like
3
dislike
3
love
3
funny
2
angry
1
sad
0
wow
0