स्टेटिक एंटीजन बूथ, कोरोना जांच के बाद तुरंत रिजल्ट

कोरोना संभावित की जांच के बाद उसकी रिपोर्ट के लिए चार से छह दिन तक इंतजार करने के दिन अब समाप्त हो गए...

स्टेटिक एंटीजन बूथ, कोरोना जांच के बाद तुरंत रिजल्ट
Static antigen booth corona results immediately

राजकुमार याज्ञिक, चित्रकूट

नौ स्थानों पर कोरोना के शीघ्र जांच की सुविधा

अब जांच के बाद तुरंत रिपोर्ट मिलेगी। जिला अस्पताल सहित जिले में नौ स्थानों पर यह सुविधा मिलेगी। आज से यह जांच आरंभ हो गई है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा विनोद कुमार यादव ने दी है।

यह भी पढ़ें : हमीरपुर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये प्रदेश में तीसरे पायदान पर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोरोना संभावित मरीज की सेंपलिंग के बाद जांच के लिए उसे प्रयागराज भेजा जाता था। इसकी रिपोर्ट आने के लिए चार से छह दिन तक इंतजार करना पड़ता था। ऐसे में उसके पाजिटिव होने की दशा में रिपोर्ट आने में देरी से आगे की प्रक्रिया में काफी विलंब होता था। ऐसे में संभावित में कोरोना पाजिटिव से अन्य लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा बना रहता था। जिला अस्पताल में टूनेट मशीन लगी है। लेकिन उसकी टेस्टिंग क्षमता कम होने की वजह से अधिक मात्रा में जांच करना संभव नहीं था। अब यह समस्या दूर हो गई है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में स्टेटिक एंटीजन बूथ स्थापित किया गया है। जिस व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत हो वह जिला अस्पताल जाकर अपनी कोविड जांच तुरंत करवा सकता है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वारियर के नाम पर कलंक

जांच के कुछ समय बाद ही उसकी रिपोर्ट भी आ जाएगी। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवरामपुर, मानिकपुर, मउ, रामनगर, पहाडी और राजापुर में भी स्टेटिक बूथ स्थापित किए गए हैं। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कर्वी और नगर पालिका कर्वी के पास भी एक एक स्टेटिक एंटीजन बूथ स्थापित किए गए हैं। यहां भी कोविड जांच की सुविधा उपलब्ध है। आज लगभग 250 लोगों की कोविड जांच की गई। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के लक्षण दिख रहे हों वह इन चिन्हित स्थानों पर जाकर अपनी कोविड जांच करा सकते हैं। ऐसे लोगों को अपना फोटो आईडेंटिटी प्रूफ दिखाना होगा इसके बाद उनका कोविड जांच तुरंत किया जाएगा और कुछ देर बाद उसकी रिपोर्ट भी मिल जाएगी।