दो किलोमीटर सड़क के दोनों साइड हरित पट्टी बनाने को वृक्षारोपण शुरू

ग्राम पडुई में वर्षो से पेड़ विहीन सड़क जिसकी लम्बाई लगभग 2 किलोमीटर है । इस सड़क के दोनों साइड हरित पट्टी बनाने को 3125 पौधे लगाने के लक्ष्य को जमीन में उतारने के काम मे वन विभाग जुटा है।  इसी लक्ष्य के तहत वन महोत्सव सप्ताह में वन विभाग द्वारा वन महोत्सव आयोजन किया जिसका शुभारंभ सदरविधायक प्रकाश द्विवेदी ने पीपल का पेड़ लगाकर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ किसान श्री नवल किशोर द्विवेदी  ने किया।

दो किलोमीटर सड़क के दोनों साइड हरित पट्टी बनाने को वृक्षारोपण शुरू
Plantation Banda

इस मौके पर सदरविधायक प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि वन विभाग द्वारा निर्जन सड़क में पेड़ लगाकर बहुत ही अच्छा कार्य किया है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि पेड़ लगाना आसान है लेकिन इसे बचाना कठिन है लेकिन अगर आप लोग तय कर लेंगे की एक भी पेड़ मरने नही देना तो आप जिस सड़क में धूप में चलकर गस्त खा कर गिर जाते थे वहां शीतल छाया और फल भी मिल सकेंगे।

यह भी पढ़ें : पुलिस लाइन में मनाया गया वृक्षारोपण महाअभियान

वन महोत्सव कार्यक्रम में बागवान चैरिटेबल ट्रस्ट के पंकज बागवान ने पेड़ो के महत्व पर उपस्थित जन को जागरूक किया। बांदा के पूर्व चेयरमैन और समाजसेवी राजकुमार राज ने  वृक्षारोपण कार्य को जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कार्य बताते हुए कहा कि वह दिन दूर नही जब हमारे बच्चे आक्सीजन सिलेंडर लेकर चलेंगे।

इसलिए हर व्यक्ति को बढ़ते तापमान को कम करने हेतु पेड़ जरूर लगाना चाहिए। उपप्रभागीय वनाधिकारी  एम पी सिंह गौतम ने कहा कि पेड़ धरती का श्रंगार है। बागवान ट्रस्ट के सलाहकार संजय निगम अकेला ने कहा सरकार को पेड़ के साथ सुरक्षा की व्यवस्था पर बल देना चाहिए।

यह भी पढ़ें : कामदगिरि वन ब्लाक में हुआ वृक्षारोपण

कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी संजय अग्रवाल  ने कहा कि इस कार्य के प्रेरणाश्रोत इसी गांव के किसान पुष्पेंद्र भाई एवं पंकज बागवान रहे । जिन्होंने इसके लिए प्रयास किया जिसको हम क्रियान्वित कर रहे हैं। कार्यक्रम के आयोजक एवं सदर रेंजर श्यामलाल यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।