क्या टाटा ग्रुप खरीदने जा रहा है एयर इंडिया ?

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को खरीदने के लिए अभी सिर्फ टाटा समूह एक मात्र बोलीदाता है। कंपनी के लिए अंतिम बोली तिथि 31 अगस्त को खत्म होने वाली है। बता दें कि सरकार  एयर इंडिया के लिए बोली की अवधि 3 बार बढ़ा चुकी है। वहीं, सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि अब ये तिथि बढ़ाए जाने की संभावना नहीं है...

क्या टाटा ग्रुप खरीदने जा रहा है एयर इंडिया ?
TATA Group

नई दिल्‍ली, (हि.स.)

एयरलाइन कारोबार में पहले से मौजूद टाटा समूह ने एयर इंडिया को खरीदने में रुचि दिखाई है, जो किसी वक्‍त टाटा के पास ही थी। वहीं, अन्य बोलीदाताओं के बारे में आगे उचित प्रक्रिया के जरिए पता चल पाएगा। हालांकि, वैश्विक स्तर पर विमानन कंपनियां कोविड-19 महामारी की वजह से हवाईयात्रा और पर्यटन उद्योग गंभीर संकट की दौर में हैं। ऐसे में उम्‍मीद है कि टाटा समूह बोली के लिए आगे बढ़ सकता है, जबकि इसकी संयुक्त उद्यम एयरलाइन, सिंगापुर एयरलाइंस ने कोविड-19 के कारण एयर इंडिया की बोली से जुड़ने से इंकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें : जम्मू कश्मीर के ये छः पुल भारतीय सेना के आयेंगे काम

उल्‍लेखनीय है कि टाटा समूह फिलहाल एयरलाइंस को उचित महत्व दे रहा है। दरअसल बोली की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। सूत्रों की मानें तो सरकार इस तिथि को आगे बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। वहीं, एयर इंडिया कोविड-19 से बहुत पहले से गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रही है। कोरोना महामारी ने खासतौर से उड्डयन क्षेत्र में कोढ़ में खाज का काम किया है और इसकी वित्तीय स्थिति और खराब हो गई है। टाटा एयरलाइंस और एयर इंडिया से लेकर विस्तारा और एयर एशिया इंडिया तक टाटा समूह भारत में विकसित हो रहे उड्डयन क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा टाटा एयरलाइंस एयर एशिया बरहाद और सिंगापुर एयरलाइंस के साथ क्रमश: एयर एशिया इंडिया और विस्तारा को भी चला रही है।

यह भी पढ़ें : योगी ने ​मुख्यमंत्री शिवराज से की फोन पर बात, विकास दुबे को सौंपेगी एमपी पुलिस