हमीरपुर जेल में बंद बंदियों से बोले जिला जज, आगे भी पढ़ाई रखे जारी

हमीरपुर जेल में निरुद्ध दो बंदियों के हाईस्कूल और इण्टरमीडियेट की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने पर गुरुवार को जिला जज व जिलाधिकारी ने प्रमाणपत्र देकर दोनों को सामाजिक दूरी के बीच आगे की पढ़ाई जारी रखने को कहा है...

हमीरपुर जेल में बंद बंदियों से बोले जिला जज, आगे भी पढ़ाई रखे जारी

  • जिला जज व डीएम ने किया था जेल का औचक निरीक्षण
  • माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर दोनों बंदियों को निरीक्षण दौरान दिये गये प्रमाणपत्र 

हमीरपुर जेल में निरुद्ध दो बंदियों के हाईस्कूल और इण्टरमीडियेट की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने पर गुरुवार को जिला जज व जिलाधिकारी ने प्रमाणपत्र देकर दोनों को सामाजिक दूरी के बीच आगे की पढ़ाई जारी रखने को कहा है। इससे पहले दोनों अधिकारियों ने कारागार में बैरकों का भी निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें : मायावती का योगी पर हमला, कहा गोरखपुर मठ भेजे जाएं या उप्र में राष्ट्रपति शासन लगाए केन्द्र

जनपद न्यायाधीश मोहम्मद असलम, जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह व सीजेएम ने बुधवार की दोपहर बाद जेल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने महिला बैरिक व अन्य बैरिकों का निरीक्षण कर वहां की साफ सफाई व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया और जरूरी दिशा निर्देश दिए। विभिन्न बैरिकों में रखे सामानों की सघन जांच की गई कोई भी आपत्तिजनक सामग्री नहीं पाई गई।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड को लेकर संजीदा हैं योगी आदित्यनाथ

जिला जज ने कारागार में निरुद्ध सभी बंदियों से जेल में मिल रहे भोजन व अन्य सुविधाओं के बारे में जरूरी पूछताछ की। जिस पर बंदियों द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या ना होने पर होने तथा समय-समय पर अच्छा भोजन मिलने की बात बताई है। जिला जज ने कहा कि बैरिकों के आसपास साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। कूड़ा करकट का प्रतिदिन साफ कराया जाये।

उन्होंने किचन में पहुंचकर वहां बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता तथा साफ-सफाई आदि की व्यवस्था का अवलोकन किया। बैरिकों के निरीक्षण के दौरान जिला जज ने बंदियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की तथा बुखार जुकाम तथा अन्य समस्या बताने वाले बंदियों की तापमान तथा ऑक्सीजन लेवल आदि की जांच की गई। जिसमें एक बंदी का तापमान सामान्य से अधिक पाया गया। जिसका तत्काल समुचित इलाज करने के उन्होंने निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें : केन्द्र सरकार ने कारोबारियों को दी ये बड़ी राहत

मिलाई के दौरान बंदियों को उनके परिवारिक जनों व रिश्तेदारो  द्वारा दी जाने वाली खाद्य व जरुरत की  सामग्री आदि का जिला जज जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने अवलोकन किया तथा उपलब्ध कराई जा रही थी जा रही सामग्री को भलीभांति चेक करने के उपरांत ही संबंधित बंदियों को को दिए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के दृष्टिगत जेल में किसी भी दशा में वाटर लॉगिंग की समस्या नही होने पाए। समय-समय पर एंटी लारवा आदि का छिड़काव कराया जाए। इस मौके पर जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ,जेलर पीके त्रिपाठी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : विवादित ढांचा विध्वंस मामले में सभी 32 आरोपित बरी

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0