यूपी के इन स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना शुरू करने की तैयारी, लोगों की बढ़ेगी आमदनी

उत्तर रेलवे ने ''एक स्टेशन एक उत्पाद'' योजना को अपने सभी स्टेशनों पर लांच करने की तैयारी पूरी कर ली है..

यूपी के इन स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना शुरू करने की तैयारी, लोगों की बढ़ेगी आमदनी

उत्तर रेलवे ने ''एक स्टेशन एक उत्पाद'' योजना को अपने सभी स्टेशनों पर लांच करने की तैयारी पूरी कर ली है। फिलहाल अभी इसे लखनऊ सहित 12 स्टेशनों पर ही शुरू किया जा रहा है। अभी तक यह योजना वाराणसी स्टेशन पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई थी। उत्तर रेलवे ने ''एक स्टेशन एक उत्पाद'' योजना की सफलता को देखते हुए लखनऊ मंडल के अन्य 11 नामित स्टेशनों को भी इस योजना में शामिल किया है।

यह भी पढ़ें - रेल यात्रियों की बढ़ेंगी परेशानियां : झांसी कानपुर सेंट्रल रेलखंड के बीच चलने वाली यह ट्रेनें निरस्त

इसमें लखनऊ की चिकनकारी, प्रतापगढ़ का आंवला उत्पाद, अयोध्या कैंट पर गुड़ से बने उत्पाद, उन्नाव पर चमड़ा उत्पाद, सुल्तानपुर पर मूंज के उत्पाद, रायबरेली में काष्ठ शिल्प उत्पाद, जौनपुर स्टेशन पर ऊनी कारपेट, बाराबंकी स्टेशन पर टेक्सटाइल उत्पाद,भदोही स्टेशन पर कारपेट उत्पाद, अमेठी स्टेशन पर मूंज उत्पाद एवं अयोध्या स्टेशन पर गुड़ के उत्पाद के स्टाॅल लगाकर बेचा जाएगा। इस योजना के इन स्टेशनों पर शुरू होने के बाद मंडल के लखनऊ एवं वाराणसी सहित कुल 12 स्टेशनों पर यह पायलट प्रोजेक्ट लागू हो जाएगा। ''एक स्टेशन एक उत्पाद'' योजना के तहत स्टॉल लगाने के लिए एक विक्रेता को 15 दिन का समय दिया जाएगा। 15 दिन बाद किसी अन्य विक्रेता को अवसर दिया जाएगा।

15 दिन के लिए टोकन के रूप में विक्रेता से मात्र 1000 रुपए शुल्क लिया जाएगा। एक स्टेशन पर एक से अधिक स्टाॅल लगाने वाले यदि आते हैं तो ऐसे में लाटरी द्वारा विक्रेता का चयन किया जाएगा। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि ''एक स्टेशन एक उत्पाद'' योजना से हर क्षेत्र के प्रोडक्ट की ब्रांडिंग हो सकेगी। इससे लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण और अधिक से अधिक रोजगार बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा ''एक स्टेशन एक उत्पाद'' की योजना को शुरू किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख जिलों से शुरू होकर सभी छोटे जिलों में भी इसे तेजी से बढ़ाने पर ज़ोर दिया जाएगा। अब तक प्रदेश में 12 जिलों को इससे जोड़ा गया है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - कानपुर सेंट्रल- झाँसी के पास ट्रैक दोहरीकरण के चलते 32 ट्रेनें निरस्त, 26 सवारी गाड़ियों का रूट बदला

यह भी पढ़ें - सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का कार्य हुआ पूरा, अपर मुख्य सचिव कल करेंगे निरीक्षण

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2