उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में तेज हुई मानसूनी गतिविधियां, होगी झमाझम बारिश

मानसून की ट्रफ रेखा में बदलाव होता दिख रहा है और उत्तर भारत की ओर बढ़ रही है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के कुछ हिस्सों से गुजरने..

उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में तेज हुई मानसूनी गतिविधियां, होगी झमाझम बारिश

मानसून की ट्रफ रेखा में बदलाव होता दिख रहा है और उत्तर भारत की ओर बढ़ रही है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के कुछ हिस्सों से गुजरने की संभावना है और वहां से यह रेखा भारत-गंगा के मैदानी इलाकों तक फैली हुई है। वर्तमान में, यह बीकानेर, गुना, पेंड्रा, बालेश्वर और बंगाल की खाड़ी से गुजरते हुए अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है।

ट्रफ का पश्चिमी छोर पूर्वी की तुलना में तेजी से शिफ्ट होगा और अगले 24 घंटों में इसकी संभावना है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में मौसम की गतिविधियां तेज होंगी और झमाझम बारिश होने की संभावना है। यह बातें गुरुवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने कही।

यह भी पढ़ें - उप्र : शराब की बोतलों की स्कैनिंग के लिए उपयोगी है ई-पॉश मशीन

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और गुजरात की ओर बढ़ रहे चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के प्रभाव में, मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से बहुत दूर दक्षिण में बना रहा। कानपुर सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तेज पुरवाई हवाएं चलीं। ये हवाएं अभी भी चलती हैं और जल्द बदलाव शुरू हो जाएगा। पिछले कुछ दिनों से बढ़ी नमी, दिन के तापमान में गिरावट, आंशिक रूप से बादल छाए हुए बादलों के साथ आंशिक रुप से बादल छाए रहने और कम समय के लिए हल्की बौछारें पड़ रही हैं।

पश्चिमी विक्षोभ आज पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है। यह निचले स्तरों में उत्तरी पाकिस्तान, जम्मू और कश्मीर और उत्तरी पंजाब पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में प्रकट होगा और एक ट्रफ रेखा होगी। इसके प्रभाव से मानसून ट्रफ धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ेगा। पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी के करीब 3000 फीट के घर्षण स्तर तक इसकी सामान्य स्थिति के उत्तर में रहने की उम्मीद है। उत्तर भारत के पहाड़ों और कानपुर सहित मैदानी इलाकों में मौसम की गतिविधियों को बनाए रखते हुए यह परिवर्तन लगभग एक सप्ताह या उससे भी अधिक समय तक बना रहेगा।

यह भी पढ़ें - यूपी में एमएसएमई की नई नीति जल्द, महोबा सहित इन जिलों में बढ़ेंगी औद्योगिक गतिविधियां

  • देश में बना मौसमी सिस्टम

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे क्षेत्र पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की ट्रफ रेखा कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र जैसलमेर, अजमेर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर से बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी की ओर जा रही है।

मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा मध्य मध्य प्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से विदर्भ और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है। दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में आई दरारों की तरह भाजपा का कारवां ठहरा - अखिलेश यादव

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2