बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा मानसून

कानपुर, मई माह में समुद्री तूफान ताउते और यास सक्रिय हुआ, जिससे उत्तर प्रदेश में तय समय से करीब एक सप्ताह पहले मानसून ने दस्तक दे दी थी..

बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा मानसून
मानसून फाइल फोटो

  • तराई के करीब ट्रफ रेखा के खिसकने से अनिश्चितता में चला गया था मानसून

कानपुर, मई माह में समुद्री तूफान ताउते और यास सक्रिय हुआ, जिससे उत्तर प्रदेश में तय समय से करीब एक सप्ताह पहले मानसून ने दस्तक दे दी थी। इससे लोगों को एक तरफ जहां गर्मी से निजात मिली तो वहीं बारिश से किसान भी अपनी फसलों को लेकर आश्वान्वित दिखे।

इसके बाद पिछले करीब 10 दिनों से मानसून अनिश्चितता में चला गया और उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहें। हालांकि स्थानीय स्तर पर कहीं न कहीं छुटपुट बारिश होती रही, पर मानसूनी बारिश न होने से लोग परेशान रहें। इसके बाद अब मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो जल्दी से शेष उत्तर भारत को कवर करेगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के आसपास जमीन की कीमत तीन गुनी तक महंगी, कारखाने, होटल बनेंगे

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग एवं आईएमडी का पूर्वानुमान है की 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे देश के मध्य और उत्तरी भागों में कमजोर मानसून चरण समाप्त हो जाएगा। पिछले 10 दिनों या इससे भी अधिक समय से तराई के करीब ट्रफ रेखा के खिसकने के बाद मानसून अनिश्चितता में चला गया था। वर्षा की गतिविधि ज्यादातर पूर्व और पूर्वोत्तर भारत तक ही सीमित थी।

बिहार की तलहटी और नेपाल की पर्वत श्रृंखलाओं के जलग्रहण क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश के कारण बिहार के उत्तरी जिलों जैसे चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में जलमग्न वाली स्तिथि बन गयी। इस सीजन में अब तक केवल एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। यह मौसम प्रणाली 11 जून को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर बनी और देश के पूर्व, उत्तर-पूर्व और मध्य भागों में मानसून की गति को तेज कर दिया। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के बाहरी इलाकों में पहुंचने के बाद मानसून का प्रवाह अवरुद्ध हो गया।

यह भी पढ़ें - मोदी मंत्रिमंडल में बुंदेलखंड के भानु प्रताप वर्मा को मिली जगह, मिलेगी विकास को रफ्तार 

  • मानसून की बन रहीं अनुकूल परिस्थियां

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून की रेखा तीन सप्ताह से अधिक समय तक स्थिर रही और अंबाला और अमृतसर से होकर गुजरती रही। कम दबाव के गठन के कारण ताजा विकास से अगले तीन दिनों में अधिकांश शेष हिस्सों को कवर करने के लिए मानसून की यात्रा के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन जाएंगी। पश्चिमी राजस्थान के आखिरी हिस्से में अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

11 जुलाई को उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण में निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा, जो जून में पहली निम्न दबाव की तारीख है। इससे पहले 10 जुलाई को उसी क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण होगा और अगले ही दिन समुद्र की सतह पर निम्न दबाव के रूप में प्रकट होने के लिए व्यवस्थित होगा।

यह सिस्टम 12 जुलाई को तट पार करने से पहले उत्तर की ओर शिफ्ट हो जाएगा। सभी संभावनाओं में, मौसम का दूसरा निम्न दबाव ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में आएगा। ट्रैक के दोनों ओर के आस-पास के क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधियां होंगी।

यह भी पढ़ें - बांदा में गति नहीं पकड़ पा रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

  • गरज के साथ होगी मानसूनी बारिश

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि इस निम्न दबाव के क्षेत्र से पहले बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। यह प्रणाली पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश को कवर करते हुए एक बड़े क्षेत्र में फैले हुए अंतर्देशीय तेजी से आगे बढ़ेगी। इससे अगले तीन दिनों में भारत के गंगा के मैदानी इलाकों में पूर्वी हवाओं के मानसून की अवधि और बल में वृद्धि होगी।

उत्तर मध्य प्रदेश पर पहुंचते हुए, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और पाकिस्तान क्षेत्र पर एक और चक्रवाती परिसंचरण के साथ इसके जुड़ने से उत्तर भारत में 11 से 14 जुलाई के बीच अगले 72 घंटों में मानसून की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। इससे दिल्ली और पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के अन्य बचे हुए हिस्सों में मानसून की शुरुआत होगी।

यह भी पढ़ें - उप्र ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
2
love
3
funny
1
angry
1
sad
3
wow
3