झाँसी : कस्टोडियन प्रॉपर्टी पर निर्मित कला मंदिर पर दबंग भू-व्यवसाईयों का हुआ कब्जा

जनपद की शहर कोतवाली स्थित पुरानी पसरठ में निर्मित ऐतिहासिक इमारत कला मंदिर...

झाँसी : कस्टोडियन प्रॉपर्टी पर निर्मित कला मंदिर पर दबंग भू-व्यवसाईयों का हुआ कब्जा

कला मंदिर के वर्तमान मालिक डॉ. लोहिया लेंगे न्यायालय की शरण

झाँसी। जनपद की शहर कोतवाली स्थित पुरानी पसरठ में निर्मित ऐतिहासिक इमारत कला मंदिर को लगभग ध्वस्त किया जा चुका है, उसके आसपास स्थित घर भी उसकी चपेट में आ गए हैं। कला मंदिर गिराकर हो रहे निर्माण से आसपास के घरों में भी काफी नुकसान हुआ है जिनकी जिला प्रशासन द्वारा दबंगों के प्रभाव के चलते कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

यह भी पढ़े : बांदाः देवर ने भाभी के साथ किया रेप, विरोध करने पर ले ली जान

यह ऐतिहासिक कला मंदिर कस्टोडियन प्रॉपर्टी पर निर्मित था कस्टोडियन प्रॉपर्टी अर्थात विभाजन के समय जो लोग देश छोड़कर चले गए और उनका कोई वंशज भी उपस्थित नहीं है, ऐसी जमीन या इमारतों को कस्टोडियन प्रॉपर्टी घोषित किया गया। कुछ समय पूर्व भारत सरकार द्वारा अध्यादेश जारी कर कस्टोडियन प्रॉपर्टी को सरकारी संपत्ति घोषित किया गया। कला मंदिर जिस जमीन पर निर्मित है उस कस्टोडियन प्रॉपर्टी को बड़ा बाजार के प्रसिद्ध डॉक्टर दयाराम लोहिया द्वारा खरीदा गया था।

यह भी पढ़े : जालौन : युवक ने नाबालिग लड़की के ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डाल लगाई आग, मचा हड़कंप

डॉक्टर लोहिया का कहना है कि उनकी जमीन पर भू माफिया अवैध रूप से निर्माण कार्य कर रहे हैं जिन्हें कई बार रोकने की कोशिश की गई लेकिन सत्ता के प्रभाव के चलते कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। दबंगों का कहना है हम किसी की भी जमीन कब्जा कर बेच सकते हैं डॉक्टर लोहिया द्वारा बंटी मिश्रा और अनिल मिश्रा दो नाम भी प्रकाश में लाये गये जिन्होंने उक्त जमीन पर कब्जा कर बेचना शुरू कर दिया है। डॉक्टर लोहिया का कहना है वे अपनी जमीन वापिस पाने के लिए न्यायालय की शरण लेंगे। कला मंदिर जैसी ऐतिहासिक इमारत गिराकर दबंगों ने झांसी की ऐतिहासिकता पर कुठाराघात तो किया ही साथ ही उसके वर्तमान मालिक के साथ छल कपट कर अन्याय भी किया है।

यह भी पढ़े : संपर्क क्रांति ट्रेन में अर्धनग्न युवक बनाते रहे रील, करते रहे छेड़छाड

कई लोगों और संगठनों द्वारा इस बात का विरोध भी किया गया लेकिन सत्ता के प्रभाव एवं जिला प्रशासन की नीरसता के चलते दबंग पीछे हटने को तैयार नहीं है और दिन-रात निर्माण कार्य करते जा रहे हैं।

अब आगे देखना होगा इस सम्बंध में न्यायालय क्या कार्यवाही अमल में लाती है ?

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0