जिलाधिकारी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण स्थलों का किया निरीक्षण

बुन्देलखण्ड के बाँदा में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने कई...

जिलाधिकारी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण स्थलों का किया निरीक्षण

बुन्देलखण्ड के बाँदा में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने कई महत्वपूर्ण स्थलों का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने भूरागढ़ किला, कालिंजर किला, और सरदार वल्लभभाई पटेल ऑक्सीजन पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने भूरागढ़ किले में पर्यटन अवस्थापना सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इनमें किले के एप्रोच मार्ग, शेल्टर, पार्किंग, बेंच, लाइट, टॉयलेट और कैफेटेरिया जैसे कार्य शामिल हैं। जिलाधिकारी ने केन नदी पर रिवरफ्रंट बनाये जाने की योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इसके पश्चात, जिलाधिकारी ने कालिंजर किले का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने पर्यटन विकास हेतु चल रहे कार्यों, जैसे इंटरप्रिटेशन सेंटर, रैन शेड, कैफेटेरिया, ऑडियो/वीडियो विजुअल रूम और पैंट्री का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ये सभी कार्य शीघ्र और गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं।

जिलाधिकारी ने कालिंजर किले की विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों का भी निरीक्षण किया, जिनका रखरखाव पुरातत्व विभाग द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में कई ऐतिहासिक और पर्यटन स्थल हैं, और इन स्थलों पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विकास कार्य किए जा रहे हैं।

निरीक्षण के अंत में, जिलाधिकारी ने सरदार वल्लभभाई पटेल ऑक्सीजन पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने पार्क में विकास कार्यों की प्रगति और लेजर शो के कार्यों के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिया कि इन कार्यों को भी शीघ्र पूरा किया जाए।

निरीक्षण के समय उप जिलाधिकारी नरैनी विकास यादव, उप जिलाधिकारी सदर रजत वर्मा, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव, और कार्यदायी संस्था के अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0