बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन में ए डबल प्लस पर उच्चीकृत

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी को नैक मूल्यांकन में अब ए प्लस से ए डबल प्लस में उच्चीकृत किया गया है...

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन में ए डबल प्लस पर उच्चीकृत

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने नेक ए प्लस प्लस होने की उपलब्धि को बड़े हर्ष उल्लास से मनाया

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी को नैक मूल्यांकन में अब ए प्लस से ए डबल प्लस में उच्चीकृत किया गया है। इस अवसर पर समस्त बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिवार के द्वारा भव्य आयोजन कर समस्त शिक्षकों कर्मचारियों एवं अधिकारियों को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि नेक पीयर टीम द्वारा यूनिवर्सिटी का इंस्पेक्शन 12 से 14 दिसंबर 2023 में किया गया था। जिसमें बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की शैक्षणिक शोध गवर्नेंस एवं अन्य क्राइटेरियों पर परखा गया और उसके उपरांत दिसंबर 21 दिसंबर को नैक टीम बेंगलुरु के द्वारा परिणाम घोषित किया गया। इसमें मात्र .04 अंको से विश्वविद्यालय को ए डबल प्लस के स्थान पर ए प्लस प्राप्त हुआ। इस पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा कुलपति के निर्देशन पर नैक से पुनःअपील की गई और पुख्ता दस्तावेजों के साथ प्राप्त अंकों में सुधार के लिए आवेदन किया गया। नैक ने माना कि कुछ स्थान पर ओवरसाइट के कारण कुछ डॉक्यूमेंट के मूल्यांकन नहीं हो पाया। इसके कारण चूक हुई है और विश्वविद्यालय के अपील के प्रेजेंटेशन के उपरांत विश्वविद्यालय को उच्चतम ग्रेड ए डबल प्लस प्रदान किया गया। अब नैक द्वारा बुवि को 3.46 के स्थान पर 3.53 मूल्यांकन कर उच्चीकृत किया गया।

यह भी पढ़े : जल संकट के समाधान हेतु जसपुरा में जल कोष यात्रा एवं कृषि गोष्ठी का आयोजन

यह उपलब्धि अत्यंत गौरवपूर्ण एवं उत्साहवर्धक है जिस पर विश्वविद्यालय ही नहीं समस्त बुंदेलखंड क्षेत्र में उत्साह का माहौल है। इस उपलब्धि को एक जश्न के रूप में गांधी सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रो. एन सी गौतम पूर्व कुलपति महात्मा गांधी विश्वविद्यालय चित्रकूट मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. मुकेश पांडे द्वारा की गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ अनुपम व्यास द्वारा, स्वागत उद्बोधन प्रो. सुनील कुमार काबिया डायरेक्टर आइक्यूएसी द्वारा किया गया एवं आभार डॉ यशोधरा शर्मा द्वारा व्यक्त किया गया । इस अवसर पर विभिन्न क्राइटेरिया कोऑर्डिनेटर व डीन द्वारा अपने अनुभवों को साझा किया गया।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय को नैक का उच्च ग्रेड मिलने की सूचना पर आज सुबह से ही पूरा विश्वविद्यालय परिसर जश्न में डूब गया। छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षक अपने-अपने विभागों से निकलकर कुलपति कार्यालय पहुँच गए। उसके बाद कुलपति को बधाई देने वालों का ताता लग गया। कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय के बाहर आते ही ढोल-नगाड़े पर जश्न शुरू हो गया।

यह भी पढ़े : महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा झांसी मंडल का दौरा

कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय ने बताया कि नैक मूल्यांकन के लिए हमें निरंतर शासन स्तर से मार्गदर्शन प्रदान किया गया। प्रदेश की राज्यपाल, मुख्यमंत्री और शासन के अफसरों का कुलपति ने आभार जताया। कुलपति ने बताया कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को ए प्लस,प्लस ग्रेड मिला है। विश्वविद्यालय अब उत्तर प्रदेश के ही नहीं राष्ट्रीय स्तर के शीर्ष विश्वविद्यालयों में आ गया है। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर ए प्लस प्लस ग्रेड वाले विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है। इससे शिक्षकों को पेपर प्रेजेंटेशन, परियोजनाओं, शोध, शैक्षणिक गुणवत्ता आदि के लिए सरकारी एजेंसियों से फंडिंग प्राप्त होगी। शिक्षकों को कैरियर उन्नयन के अवसर प्रदान होंगे। विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का प्रवेश और प्लेसमेंट बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश शासन और भारत सरकार की विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से जो अनुदान प्राप्त होता है।

यह भी पढ़े : यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार 'सूर्य मित्र'

बुवि का नैक मूल्यांकन का सफर

कुलपति ने बताया बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की 26 अगस्त 1975 को स्थापना हुई थी और विश्वविद्यालय पहली बार मई 2004 में नैक मूल्याकन में शामिल हुआ था। तब उसको बी प्लस ग्रेड मिला था। द्वितीय चरण में नैक मूल्यांकन में मार्च 2011 में 'बी' ग्रेड से सन्तोष करना पड़ा। तीसरे चरण में वर्ष 2017 में फिर बी-प्लस' पर वापसी हुई। इस बार चौथे चरण में विश्वविद्यालय ए प्लस प्लस सीरीज में शामिल हो गया। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय एवं झांसी के लोगों के लिए बहुत ही गर्व की बात है हम हमारी मेहनत सफल हुई है और इसमें सभी का योगदान है। इससे बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का अकैडमिक स्टेटस बदल गया। इस ग्रेड के मिलने के बाद केन्द्र व राज्य सरकार से और अधिक अनुदान प्राप्त होगा तो शिक्षको के हाथों में बड़े प्रोजेक्ट आएंगे। बड़ी बात यह कि विश्वविद्यालय परिसर में प्लेसमेण्ट को बड़ी कम्पनि आएंगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय अब नैक 'ए प्लस ' ग्रेड से 'ए प्लस,प्लस ग्रेड में शामिल हो गया है। विश्वविद्यालय अब अपने नए ग्रेड के अनुसार देश व विदेश में शामिल समकक्ष विश्वविद्यालयों के साथ अनुबन्ध कर सकेगा। विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को बड़े स्तर के ग्रेड के विश्वविद्यालयों से शैक्षणिक आदान-प्रदान तो बढ़ेगा।

इस अवसर पर कुलसचिव विनय कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर, वित्त नियंत्रक परमोद सिंह एवं समस्त डीन के द्वारा अपने विचार व्यक्त करते हुए कुलपति को बधाई दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0