ट्रिपल आईटी में एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग का प्रवेश

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद के अनुप्रयुक्त विज्ञान (एप्लाइड साइंसेज) विभाग ने सत्र (जुलाई-दिसम्बर 2023) के लिए एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग..

ट्रिपल आईटी में एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग का प्रवेश

प्रयागराज, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद के अनुप्रयुक्त विज्ञान (एप्लाइड साइंसेज) विभाग ने सत्र (जुलाई-दिसम्बर 2023) के लिए एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग कार्यक्रम के लिए प्रवेश शुरू करने की घोषणा की है। इस शैक्षिक सत्र से एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग कार्यक्रम शुरू कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि संस्थान ने वर्ष 2012 में इस पाठ्यक्रम को शुरू में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एम.टेक के रूप में शुरू किया था। पहले के बैचों से निर्मित अंतःविषय पृष्ठभूमि वाले स्नातकों ने स्वास्थ्य सेवा, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन, और चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सफलता पाई है। कई छात्रों ने भारत और विदेशों में प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी बैंगलोर, जॉन हॉपकिंस संस्थान, एनटीयू सिंगापुर और अन्य में वैज्ञानिक शोधकर्ताओं के रूप में करियर बनाया है।

यह भी पढ़ें- अगले साल तक वंदे भारत ट्रेन के ये तीन प्रारूप नजर आयेंगे


हाल के वर्षों में संस्थान द्वारा दायर अधिकांश पेटेंट बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र से आए हैं। इस कार्यक्रम को अब फिर से जीवंत कर दिया गया है। ट्रिपल आईटी इलाहाबाद एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम में प्रवेश के लिए सभी पात्रता को संस्थान के वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया हैं। पाठ्यक्रम में विविध प्रकार के विषय शामिल हैं। जिनमें बायोमेडिकल इंस्ट्रूमेंटेशन, बायो एमईएमएस और माइक्रो फ्लुइडिक्स, मेडिकल इमेजिंग, बायो मैटेरियल्स, बायो मैकेनिक्स और बायो इनफॉरमैटिक्स आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- टेक्नोलॉजी का उपयोग गरीबों के उत्थान में करें : द्रौपदी मुर्मू


संस्थान के निदेशक प्रो. मुकुल शरद सुताआने ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य कुशल पेशेवरों की एक नई पीढ़ी तैयार करना है, जो समाज में प्रभावी योगदान देने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक पोषण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए नए नवाचारों की सोच के लिए जैव चिकित्सा विज्ञान में आईटी के ज्ञान को विकसित करने की गहरी समझ रखते हैं। उन्होंने बताया कि बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में एम.टेक कार्यक्रम को एक अग्रणी पहल के रूप में देखते हैं जो स्वास्थ्य देखभाल की जटिल चुनौतियों का समाधान करने के लिए इंजीनियरिंग और चिकित्सा के सिद्धांतों को जोड़ती है।

उन्होंने बताया कि एम.टेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के सम्बंध में आवेदन प्रक्रिया औ

यह भी पढ़ें- नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक 27 मई को, प्रधानमंत्री करेंगे अध्यक्षता

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0