जाति-धर्म का भेदभाव छोड़, हम सब भारतीय हैं : डॉ. बी.के. जैन

देशभर में 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया...

जाति-धर्म का भेदभाव छोड़, हम सब भारतीय हैं : डॉ. बी.के. जैन

चित्रकूट। देशभर में 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसी क्रम में चित्रकूट जनपद में भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 78वीं वर्षगांठ का विशेष आयोजन किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों ने शहीद वीर सपूतों की याद में प्रभात फेरी निकाली और देशभक्ति गीतों पर नाचते हुए एकता में अनेकता का परिचय दिया।

चित्रकूट के विभिन्न विद्यालयों में बच्चों ने स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर शहीदों की झांकियाँ प्रस्तुत कीं और प्रभात फेरी निकाली। इसी के साथ श्री सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के शिक्षा समिति द्वारा संचालित विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भी प्रभात फेरी निकाली और देशभक्ति के जज्बे को जीवंत किया।

कार्यक्रम के दौरान ट्रस्टी और डायरेक्टर डॉ. बी.के. जैन ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हमारे पूर्वजों ने इस आजादी को पाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, और आज हम उनके बलिदान के कारण ही स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं।

डॉ. जैन ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश में सबसे बड़ी चुनौती जातिवाद का जहर है, जो कैंसर की तरह फैल रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हमें जाति, धर्म और मजहब के भेदभाव को छोड़कर एकजुट होकर रहना चाहिए।

डॉ. जैन ने कहा, "हम सब सबसे पहले भारतीय हैं, और यही सोच हमारे शहीद पूर्वजों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने देश को आजाद कराने में अपने प्राणों की आहुति दी।"

चित्रकूट के इस विशेष आयोजन ने एक बार फिर साबित किया कि देशभक्ति का जज्बा आज भी देश के हर कोने में जीवित है, और नई पीढ़ी भी इस भावना को लेकर आगे बढ़ रही है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0