राष्ट्रीय स्तर पर तीन चरणों में होगी श्रीराम काव्यपाठ प्रतियोगिता

श्रीराम काव्य पाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर तीन चरणों में जिला स्तर पर, प्रांत स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर होगी..

राष्ट्रीय स्तर पर तीन चरणों में होगी श्रीराम काव्यपाठ प्रतियोगिता
फाइल फोटो

श्रीराम काव्य पाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर तीन चरणों में जिला स्तर पर, प्रांत स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर होगी। प्रतियोगिता के पहले चरण में 29 अगस्त को नटराज संगीत महाविद्यालय कालू कुआं बांदा में प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता का विषय श्री राम की महिमा ,उदारता ,शक्ति और सील- सौंदर्य का वर्णन रखा गया है। प्रतियोगिता में भाषा का बंधन नहीं है और किसी भी आयु वर्ग के लोग भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बीकॉम की छात्रा ने अज्ञात कारणों से फांसी लगाकर आत्महत्या की

इस आशय की जानकारी देते हुए जिला प्रतियोगिता संयोजक रमेश सिंह पटेल ने बताया कि कविता वाचक के लिए भूमिका का समय भी कुल समय का अंग होगा। भूमिका 30 सेकंड से अधिक की नहीं होनी चाहिए । उसमें कविता के रचनाकार का नाम भी बताना होगा। यदि कविता गेय है तो इसमें किसी प्रकार के वाद्य-यंत्र या ताल का सहारा नहीं लिया जा सकता, न ही कान में इयरफोन लगाया जा सकता है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता 29 अगस्त तक संपन्न होगी ।प्रथम तीन विजेताओं को प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जाएगा ।

बताया कि प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता 15 अक्टूबर तक सम्पन्न होगी। इसमें पहुँचे प्रतियोगी वही कविता बोलेंगे जिसके आधार पर वे चुने गए हैं। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी वही कविता रहेगी। प्रान्त के सर्वाेत्तम 6 प्रतियोगी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता दो चरणों में होगी । पहले क्षेत्र के अनुसार और अंतिम प्रतियोगिता दिल्ली में 15 नवंबर, 2021 को प्रत्यक्ष होगी।

यह भी पढ़ें - मिशन शक्ति अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं एवं बेटियों का सम्मान

प्रांतस्तरीय प्रतियोगिता के विजेताओं में प्रथम को 5100,  द्वितीय को 3100 तथा तृतीय को 2100रूपये के पुरस्कार दिए जाएँगे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 31000, द्वितीय को 21000 और तृतीय को 11000 रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा ।

उन्होने यह भी बताया कि भारतीय संविधान द्वारा मान्य 22 भाषाओं के प्रथम स्थान पर आने वाले विजेताओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा । प्रत्येक भाषा के प्रथम विजेता को 3100 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।  इसके लिए अलग से कोई प्रतियोगिता नहीं होगी । जिला स्तर की प्रतियोगिता को छोड़कर अन्य कोई भी प्रतियोगिता ऑनलाइन नहीं होगी जब तक कि कोई विशेष परिस्थिति पैदा न हो जाए। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : पीएमएमवी योजना का लाभ देने में जिले का प्रदेश में दूसरा स्थान
 
’पंजीकरण कैसे कराएँ’

जिला संयोजकरमेश सिंह पटेल के  व्हाट्सएप नम्बर. 9721538241 पर अपना नाम, आयु, एक पासपोर्ट आकार का नवीन फोटो, घर का पता, मोबाइल और व्हाट्सएप का नम्बर भेजें। आपको व्हाट्सएप पर ही पूरी जानकारी मिल जाएगी और पंजीकरण क्रमांक मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलों की बदहाली दूर कर खुशहाली के साथ कई बड़े बदलाव लायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0