अब ट्रेन में रात 11 बजे के बाद फोन-लैपटॉप चार्ज करने पर बैन

भारतीय रेलवे रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेन में मोबाइल फोन और लैपटॉप की चार्जिंग को बैन करने का निर्देश जारी कर सकता है..

अब ट्रेन में रात 11 बजे के बाद फोन-लैपटॉप चार्ज करने पर बैन
फाइल फोटो

भारतीय रेलवे रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेन में मोबाइल फोन और लैपटॉप की चार्जिंग को बैन करने का निर्देश जारी कर सकता है।

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि वेस्टर्न रेलवे ने 16 मार्च से नया नियम लागू कर दिया है, जिसके तहत रात 11 बजे से सुबह 5 तक ट्रेन में चार्जिंग इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद है।

ऐसे में कहा जा रहा है कि ये नियम जल्द ही देश के अन्य रूट की ट्रेनों में भी लागू हो सकता है। रेलवे के इस फैसले को एक एहतियाती कदम बताया जा रहा है। दरअसल, पिछले कुछ वक्त में ट्रेनों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं, जिनको लेकर रेलवे चिंतित है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड से गुजरने वाली इन दो स्पेशल ट्रेनों के फेरों में वृद्धि, देखिये यहाँ

अब चूंकि, कई बार आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट रहा है, इसलिए रात के वक्त ट्रेन में चार्जिंग इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद करने के बारे में विचार किया जा रहा है।

रेलवे के इस नियम को लेकर इंडिया टुडे से बात करते हुए साउथ रेलवे सीपीआरओ कहते हैं कि ये निर्देश नए नहीं हैं। ये 2014 में ही जारी कर दिए थे, जब कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने 11 बजे से 5 बजे तक बिजली सप्लाई बंद करने के सुझाव दिए थे। खैर, अगर यह नियम पूरे देश में लागू होता है तो यह यात्रियों को प्रभावित करेगा !

यह भी पढ़ें - दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी सौगात, एक घंटे में पूरा होगा दिल्ली-मेरठ का सफर

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0