महोबा संक्रामक बीमारियों की चपेट में, वायरल बुखार ने ली दो की जान

मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन से लोग संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस समय वायरल बुखार का कहर जारी है..

महोबा संक्रामक बीमारियों की चपेट में, वायरल बुखार ने ली दो की जान
वायरल बुखार (viral fever)

मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन से लोग संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस समय वायरल बुखार का कहर जारी है। खांसी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द के मरीजों की जिला अस्पताल एवं प्राइवेट हॉस्पिटलों में भरमार है। गुरुवार जिला अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की संक्रामक बीमारी की चपेट में आने से  मौत हो गई। हालांकि परिजन शवों का पोस्टमार्टम कराए बगैर ही घर ले गए।

यह भी पढ़ें - महोबा : शहर के यातायात के लिए नासूर बने ई-रिक्शा

जिले का मौसम लगातार कई दिनों से रोजाना बदल रहा है। जिससे वायरल बुखार के मरीजों में तेजी से इजाफा हुआ है। सुबह से ही जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ जुट रही है। गंभीर हालत में मरीजों को जिला अस्पताल के वार्डों में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। मरीजों की संख्या बढ़ने से जिला अस्पताल के बेड भरे हैं।

भरवारा गांव निवासी स्वामी प्रसाद (75) तीन दिन से बीमार चल रहा था। तेज बुखार होने पर परिजन उसे जिला अस्पताल लाए। जहां गुरुवार को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। इसी तरह रायकोट निवासी बेनीबाई (70) के वायरल बुखार की चपेट में आने से जिला अस्पताल में मौत हो गई। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. आरपी मिश्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। खानपान में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें - महोबा के 415 लाभार्थियों को पीएम आवास और मुख्यमंत्री आवास में मिला गृह प्रवेश

सीएमएस ने किया ओपीडी व वार्डों का निरीक्षण

सीएमएस डॉ. आरपी मिश्रा ने गुरुवार को ओपीडी व वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होंने डॉक्टरों को निर्देश दिए कि अस्पताल आने वाले मरीजों की कोविड जांच कराई जाए।

वायरल बुखार (viral fever)

गंभीर मरीजों को अलग वार्ड में भर्ती किया जाए। उन्होंने डॉक्टरों को अपने कक्षों में समय से बैठने के निर्देश दिए। इस दौरान बिना मास्क अस्पताल में घूम रहे लोगों को मास्क लगवाए गए।

यह भी पढ़ें - महोबा में मुस्लिम युवक द्वारा लड़की को भगा ले जाने से हिन्दू संगठनों में बढा आक्रोश

डेंगू से बचाव की जारी हुई सलाह

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव के लिए सलाह जारी कर दी है। सीएमओ डॉ. मनोजकांत सिन्हा ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए घर के आसपास पुराने बर्तनों, कूलर आदि में पानी इकट्ठा न होने दें। घर में यदि बुखार का रोगी है तो उसे मच्छरदानी के बिना न रहने दें।

बुखार के रोगी की खून की जांच कराएं। खाली पेट दवा न खाएं। डॉक्टर के बिना सलाह के दवा न लें, इससे रोगी की स्थिति और गंभीर हो सकती है। उन्होंने नीम की पत्ती का धुआं करने, फुल कपड़े और पैरों में जूता-मोजा पहनने, घर के समीप जमा पानी में केरोसीन का छिड़काव करने की सलाह दी ।

यह भी पढ़ें - बुंदेलों की बदहाली दूर कर खुशहाली के साथ कई बड़े बदलाव लायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1