डीएम की अध्यक्षता में हुई अंतर्विभागीय ब्लॉक स्तरीय बैठक

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल संचालन के संबंध में...

डीएम की अध्यक्षता में हुई अंतर्विभागीय ब्लॉक स्तरीय बैठक

कहा कि प्रधान ठान ले तो गांव में नही फैलेगी बीमारी 

चित्रकूट(संवाददाता)। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल संचालन के संबंध में अंतर्विभागीय ब्लॉक स्तरीय बैठक ग्राम प्रधानों के साथ विकास खंड चित्रकूट धाम कर्वी तहसील सभागार में संपन्न हुआ।

यह भी पढ़े : 89 नवनियुक्त लेखपालों को बांटे गए नियुक्ति पत्र

उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर बैठक कर जागरूक किया जा रहा है। गांव के हर बच्चे के बारे में सतर्कता बरतेंगे तो कोई भी बच्चा बीमार नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को लेकर कार्यक्रम निर्धारित किया है। जनपद में दवाओं की कमी नहीं है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से संपर्क करके प्राप्त करें। एंटी लारवा पर्याप्त मात्रा में है। गांव में अभियान चलाकर छिड़काव करें। गांव को साफ स्वच्छ रखें। स्कूलों में भी शिक्षा विभाग की तरफ से बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। कहा कि सभी ग्राम प्रधान अगर ठान लें कि गांव में कोई भी बीमारी नहीं फैलने देंगे तो बीमारी नहीं फैलेगी। नालियों के साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई, जल भराव न होने दे। साफ पानी में भी डेंगू मच्छर बनपता है। गांव में लोगों को जागरूक करें कि जो कूलर आदि में पानी भरा रहता है उसको बदलते रहे। कोई समस्या हो तो अवगत कराए। उसका निस्तारण किया जाएगा। गांव में अगर फागिंग मशीन नहीं है तो उसे ग्राम निधि से खरीदें।

यह भी पढ़े : उप्र में प्राकृतिक आपदा से 21 जानहानि

इस मौके पर सीएमओ डा. भूपेश द्विवेदी ने कहा कि सुंदर आदर्श गांव बना दे। ताकि कोई बीमारी न रहें। स्वच्छ वातावरण रहेगा तो लोग स्वस्थ्य रहेंगें। डीसी मनरेगा खंड विकास अधिकारी धर्मजीत सिंह ने कहा कि सदर ब्लाक में 92 ग्राम पंचायतें हैं। जिसमें 60 ग्राम पंचायतों में अभी तक सफाई कर्मियों की टोली बनाकर सफाई कार्य कराया गया है। दवाओं का छिड़काव किया गया है। फागिंग मशीन सभी गांव में उपलब्ध है। एंटी लार्वा का भी वितरण हुआ है। शिवरामपुर, चकला राजरानी, पुरवा तरौंहा एवं नगर पालिका परिषद कर्वी के कुछ वार्डों पर गत वर्ष बीमारियां हुई थी। उनके ग्राम प्रधानों को अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी से कहा है कि फोकस कर अधिक से अधिक दवाओं का छिड़काव आदि कराया जाए।

यह भी पढ़े : बाँदा, झांसी, चित्रकूट के जनप्रतिनिधियों ने सीएम से बताई पीड़ा - सूत्र

बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. सुभाष चंद्र, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, अधिशासी अधिकारी लाल जी यादव, जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0