एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को भारी पड़ा तेज स्पीड नेट देने का वादा, ट्राई ने ऐसे दिया झटका

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को भारी पड़ा तेज स्पीड नेट देने का वादा, ट्राई ने ऐसे दिया झटका
Airtel-Vodafone-Idea

नई दिल्ली

टेलिकॉम कंपनियां अक्सर ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए प्लान लेकर आती रहती हैं। एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया ऐसा ही एक प्लान अपने ग्राहकों के लिए लेकर आई थी। जिसके तहत वो उन्हें तेज स्पीड इंटरनेट देने का वादा कर रही थी। लेकिन जब दूरसंचार नियामक ट्राई को इस बात का पता चला तो ट्राई ने कंपनियों को जोरदार झटका देते हुए ये प्लान ब्लॉक करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें : गूगल फॉर इंडिया 2020 इवेंट 13 जुलाई को, वर्चुअल तरीके से होगा पहली बार

भारती एयरटेल Platinum और वोडाफोन-आईडिया RedX के नाम से प्रीमियम प्लान्स लेकर आई थी. जिसे ट्राई ने  को ब्लॉक कर दिया है। जिसके तहत कंपनिया कुछ सेलेक्टेड यूज़र्स को तेज स्पीड देने का वादा कर रही थी। दरअसल सवाल उठ रहे थे कि क्या अन्य ग्राहकों की सेवाओं में गिरावट की कीमत पर तरजीही नेटवर्क तैयार किया गया है. जिसकी वजह से ट्राई ने ये फैसला लिया है।

ट्राई ने इस बारे में दोनों परिचालकों- एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लिखा है और उनसे उनके प्लान के बारे में सवाल किए हैं, जिसमें कुछ तरजीही उपयोगकर्ताओं को तेज गति देने का वादा किया है। नियामक ने पूछा है कि क्या उन विशिष्ट प्लानों में अधिक भुगतान वाले ग्राहकों को तरजीह, अन्य ग्राहकों के लिए सेवा में गिरावट की कीमत पर आई है. ट्राई ने परिचालकों से यह भी पूछा है कि वे दूसरे सामान्य ग्राहकों के हितों की रक्षा कैसे कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Mini LockDown in UP : यूपी में लॉकडाउन की नयी गाइडलाइन्स जारी

(हिंदुस्थान समाचार)