कानपुर-सागर हाईवे के फोरलेन होने से, स्टोन क्रशर उद्योग के आयेंगे अच्छे दिन

कानपुर-सागर हाईवे के फोरलेन होने से कबरई, हमीरपुर में लगने वाले जाम से छुटकारा मिल जाएगा। वहीं झांसी...

कानपुर-सागर हाईवे के फोरलेन होने से, स्टोन क्रशर उद्योग के आयेंगे अच्छे दिन

कानपुर-सागर हाईवे के फोरलेन होने से कबरई, हमीरपुर में लगने वाले जाम से छुटकारा मिल जाएगा। वहीं झांसी खजुराहो फोरलेन तैयार होने से भोपाल से लखनऊ से आवागमन में समय की बचत होगी।

महोबा जनपद स्टोन क्रशर उद्योग के लिए प्रदेश में प्रथम स्थान रखता रहा है, परंतु अब तक सागर कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के महोबा से कानपुर तक मात्र टू लेन होने तथा इस मार्ग पर वाहनों की अधिकता से महज 120 किलोमीटर की दूरी तय करने में 5 से 6 घंटे का समय लगता था।

यह भी पढ़ेयहां के रेलवे यार्ड में खड़े आर्मी कोच में दो महिलाओं से दुष्कर्म


वहीं अब कैमहा से कबरई तक 56 किलोमीटर के बाईपास बनने व कबरई से रमईपुर तक फोरलेन सड़क के निर्माण हो जाने से यह दूरी दो घंटे में ही तय की जा सकेगी। साथ ही मौदहा, भरुआ, हमीरपुर, घाटमपुर में लगने वाले घंटों के जाम से भी निजात मिल सकेगी। समय की बचत होने से महोबा जनपद में गिट्टी लेने आने वाले ट्रकों के फेरों की संख्या बढ़ जाएगी। अन्य गिट्टी मंडियों के ट्रक भी परिवहन सुगम होने से महोबा की ओर आकर्षित होंगे, जिससे जनपद के स्टोन क्रशर उद्योग के अच्छे दिन की आशा उद्यमियों में जग गई है।

यह भी पढ़े -बुंदेलखंड में फिर बढ़ रहा है कोरोना, इस जिले में 1 दिन में मिले 14 मरीज

जिले में मेडिकल की सुविधाएं उत्कृष्ट न होने से जिले के वासी दुर्घटना में घायल मरीजों व गंभीर रोगी के इलाज के लिए कानपुर या झांसी जाते हैं। पहले इन दोनों शहरों तक पहुंचने में 4 से 5 घंटे लग जाते थे। साथ ही रास्ते में जाम लगने पर घंटों सड़क पर खड़े रहना पड़ता था, जिससे गंभीर मरीजों के जान पर बन आती थी। कई मरीज बिना इलाज के रास्ते में ही दम तोड़ देते थे। झांसी से खजुराहो हाईवे बन जाने से अब झांसी पहुंचने में मात्र 2 घंटे का ही समय लगता है। कबरई से कनपुर तक फोरलेन बन जाने से डेढ़ घंटे में ही गंभीर मरीज चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर लेगा।

यह भी पढ़े - बांदाः इस बार निकाय चुनाव में कहां बढे कितने नए मतदाता, जानिये

कैमहा से कबरई होते हुए कानपुर तक बनने वाले फोरलेन मार्ग से श्रीनगर, कबरई, मौदहा, भरुआ, हमीरपुर, घाटमपुर, पतारा जैसे कस्बों के अतिरिक्त मार्ग में पड़ने वाले दो दर्जन से अधिक गांव भारी यातायात के प्रदूषण व आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं से मुक्त हो जाएंगे। भारी वाहनों को फोरलेन मार्ग में मोड़ दिए जाने से कस्बों व गांवों से गुजरी पुरानी टू लेन सड़क पर छोटे व दुपहिया वाहनों का यातायात सुरक्षित व सुगम हो जाएगा।

यह भी पढ़े - अगर आप महाकौशल ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं, तो एक बार समय सारणी देख ले! समय बदल गया है

लोकार्पण और शिलान्यास के दौरान मंच पर एनएचएआई की ओर से प्रेजेंटेशन दिखाया गया। इसके माध्यम से बताया गया कि झांसी-खजुराहो हाईवे पर सफर के दौरान तमाम सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। कुछ उसी तरह कानपुर-सागर हाईवे पर भी सुविधाएं रहेंगी। क्षेत्रीय लोगों को रोजगार मिलेगा। सड़क का प्रयोग करने वालों को साफ-सफाई की स्थिति बनाए रखनी होगी। 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0