वेबिनार में काली चरण इंस्टीट्यिूट ऑफ टेक्नोलाॅजी के छात्रों का वादा ‘‘हम बनायेंगे भारत को आत्मनिर्भर’’

काली चरण निगम इंस्टीट्यिूट ऑफ  टेक्नोलाॅजी, बाँदा में ‘भारत को आत्मनिर्भर बनाने में व्यवसायिक पाठ्यक्रम की भूमिका’ विषयक वेबनार का आयोजन किया गया

वेबिनार में काली चरण इंस्टीट्यिूट ऑफ टेक्नोलाॅजी के छात्रों का वादा ‘‘हम बनायेंगे भारत को आत्मनिर्भर’’
KCNIT College Banda

विगत 19 वर्षों से तकनीकि षिक्षा के प्रचार-प्रसार में महती भूमिका निभाने वाली संस्थान काली चरण निगम इंस्टीट्यिूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा (केसीएनआईटी) छात्रों के सम्पूर्ण विकास एवं रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने में लगातार अग्रसर है, इसी कड़ी के तहत ‘भारत को आत्मनिर्भर बनाने में व्यवसायिक पाठ्यक्रम की भूमिका’ विषयक वेबनार का आयोजन किया गया। कार्यशाला में एम.बी.ए. एव बी.टेक में अध्यनरत फाइल ईयर के 150 से अधिक प्रतिभागी विद्यार्थियों ने भारत को आत्मनिर्भर बनानें में योगदान देने का वादा किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में यामाह मोटर साॅल्यूषंस में एच.आर. हेड के पद पर कार्यरत वीर भारत जी ने व्यवसायिक पाठ्यक्रम की उपयोगिता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में कैसे हम अपनी योग्यता के माध्मय से आत्मनिर्भर बनकर भारत को प्रगति के पथ पर आगे ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले ‘राइट स्किल’ यानी कि अपनी ‘मुख्य योग्यता’ को पहचानना होगा, फिर उस योग्यता के अनुसार हमें ‘राइट पाथ’ यानी कि ‘सही रास्ते’ का चुनाव करना होगा। हमारा यही चुनाव हमें औरों से अलग बनायेगा।

Vir Bharat HR

श्री भारत ने कहा कि मैने अपने 15 वर्ष से अधिक के कार्यकाल में यह जाना कि प्रत्येक व्यक्ति के अन्दर योग्यता होती है, जरूरत हैं उसे पहचान कर निखारने की। यदि हम उसे निखाने में सक्षम होते है तो हम औरों के लिए उदाहरण बन जाते हैं। छात्रों ने अपनी जिज्ञासा का समाधान किया जिसमें छात्र अरविन्द व योगेष ने वर्तमान समय में तकनीकि के दुरपयोग पर प्रष्न पूछा, श्री भारत से कहा यह हम पर निर्भर करता है कि हम तकनीकि का उपयोग कैसे और किस दिषा में रकते हैं, उन्होंने तकनीकि का सही उपयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि तकनीकि उस तरलवार की तरह जिसका सही उपयोग हमें विजेता बना सकती है तो दुरपयोग हमें नष्ट भी कर सकता है।

वेबनार का संचालन काली चरण निगम इंस्टीट्यिूट आफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा की मि. प्रीति गुप्ता ने किया, आयोजन कमेटी के सदस्य के रूप में केसीएनआईटी ग्रुप के श्याम जी निगम एवं अमित श्रीवास्तव तथा दिल्ली से सम्पर्क अधिकारी विजय विष्वास ने अपनी सहभागिता दी।

संस्थान द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं से अपील की जाती है की वे स्वयं आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच एप्लीकेशन को डाउनलोड करें तथा परिवार के सदस्यों व मित्रों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। सोशल डिस्टन्सिंग तथा सरकार द्वारा जारी अन्य दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन माध्यम से पढाई करते रहें।