चित्रकूट के आधा दर्जन गांवों में हमला कर डभौरा की तरफ पहुंचा टिड्डी दल

चित्रकूट के आधा दर्जन गांवों में हमला कर डभौरा की तरफ पहुंचा टिड्डी दल

बुंदेलखंड के कई जनपदों में फसल को नुकसान पहुंचाने वाला पाकिस्तानी टिड्डी दल मध्यप्रदेश के सतना जिले से होते हुए इलाहाबाद और इलाहाबाद से चित्रकूट के आधा दर्जन गांव में पहुंच गया ,लेकिन कृषि विभाग की टीम  उन्हें डभौरा की तरफ भगाने में कामयाब हो गई है।

 कृषि रक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार अवस्थी ने बताया कि गुरुवार को दोपहर बाद टिड्डी दल मऊ तहसील के गढ़वा, बरहा कोटरा, खांभा, परानूबाबा, मनका छितैनी गांव में देखा गया। जिसकी जानकारी समाजसेवी ऋषियन ट्रस्ट के संयोजक इन्द्रेश त्रिपाठी सहित ग्रामीणों ने कृषि विभाग को दी। इस पर टीम ने तत्काल पहुंचकर ध्वनि विस्तारक यंत्र समेत रासायन छिड़काव कर दल का रुख मोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल मप्र के डभौरा में पहुंच गया। हालाकि किसानों की फसले न होने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

 बताते चलें कि टिड्डी दल पिछले 15 दिनों से बुंदेलखंड के कई जनपदों में तबाही मचा चुका है। अलग-अलग टुकड़ों में बंटे टिड्डी दल ने पहले झांसी फिर छतरपुर और सतना होते हुए इलाहाबाद की तरफ रुख किया और इलाहाबाद से चित्रकूट जनपद में आ गया।जिन्हें कृषि विभाग की टीम ने दूसरी तरफ मोड़ने की कोशिश की जिस में टिड्डी दल अलग-अलग दो तीन टुकड़ों में बंट कर डभौरा और इधर कौशांबी फतेहपुर की तरफ मुड़ गया है जिससे किसानों ने राहत की सांस ली है।