खुशखबरी : गुजरात से पांच दिन का सफर तय कर कानपुर पहुंचे मेट्रो के तीन कोच

गुजरात से चलकर 1600 किमी. की सड़क मार्ग का सफर तय कर मंगलवार को कानपुर मेट्रो के तीन कोच सुरक्षित पॉलीटेक्निक डिपो में पहुंच गए..

खुशखबरी : गुजरात से पांच दिन का सफर तय कर कानपुर पहुंचे मेट्रो के तीन कोच
कानपूर मेट्रो ट्रैन (Kanpur Metro Train)

कानपुर, 

  • मेट्रो कोच आने पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव बुधवार को पालीटेक्निक स्थित डिपो का करेंगे दौरा

गुजरात से चलकर 1600 किमी. की सड़क मार्ग का सफर तय कर मंगलवार को कानपुर मेट्रो के तीन कोच सुरक्षित पॉलीटेक्निक डिपो में पहुंच गए। यह लम्बा सफर तय करने में पांच दिन का समय लगा। इस दौरान रास्ते में मिली कठिनाईयों को पार करते हुए ट्रांसपोर्ट कम्पनी में कार्यरत बिहार निवासी आपरेशन हेड व चालक दल समेत टीम 18 लोग ने मेट्रो कोचों को सफलता पूर्वक लाया जा सका है।

यह भी पढ़ें - गुजरात से कानपुर आ रही पहली प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन, जनवरी 2022 में जनता को मिलेगी सौगात

  • आईआईटी से मोतीझील के बीच पहले चरण का ट्रैक पूरा होते ही नवम्बर में होगा मेट्रो का ट्रायल

बड़ोदरा के इंडस्ट्रियल एरिया सांवली स्थित बॉम्बाडियर प्लांट से चलकर मेट्रो के तीनों कोच मंगलवार को कानपुर पहुंचे। तीनों कोचों को 1600 किमी0 का सफर तय कर रामेश्वर ट्रांसपोर्ट कंपनी ने ऑपरेशन हेड के पद पर कार्यरत बिहार के रहने वाले अमित सिंह की अगुवाई में लाया गया।

उन्होंने बताया कि काफी लम्बा सफर था और रास्ते में कई मुश्किलें भी आई, लेकिन परेशानियों को दरकिनार करते हुए हमारी टीम में शामिल चालक दल समेत 18 सदस्यों ने बिना घबराएं आगे बढ़ते रहे और इस चुनौती को पूरा किया।

यह भी पढ़ें - बांदा झांसी पैसेंजर मेमू रैक पर चलेगी, रेलवे ने दी हरी झण्डी

  • दिन-रात चलकर 10 दिनों को सफर पांच दिनों में किया पूरा

अमित ने मेट्रो कोच के कानपुर पहुंचने पर बताया कि यह 1600 किमी. का लम्बा सफर था। हमारी पूरी दल को कानपुर तक आने में लगभग 10 दिनों तय करने थे। आमतौर पर ज्यादातर रास्ता रात में ही तय किया जाता है।

कानपूर मेट्रो ट्रैन (Kanpur Metro Train)

लेकिन हमने दिन में भी सफर जारी रखा। दिन-रात चलते हुए हमने 10 दिनों को सफर महज पांच दिनों में ही तय कर लिया। इस दौरान 20 से 30 किमी. प्रति घंटे की एवरेज स्पीड से ही हम चलें।

यह भी पढ़ें - उप्र : काठगोदाम-लखनऊ एक्सप्रेस सहित इन ट्रेनों का एक अक्टूबर से बदलेगा समय, जल्दी देखिये

  • रास्ते में आई दुश्वारियां, धैर्य रखकर किया पार

ट्रांसपोर्ट कंपनी के ऑपरेशन हेड अमित ने बताया कि गुजरात के वड़ोदरा स्थित सांवली प्लांट से तीन मेट्रो को लेकर 23 सितम्बर हमारी टीम कानपुर के लिए लेकर रवाना हुई थी। इस दौरान हमें रास्ते में कई मुश्किलें भी आई, लेकिन हम आगे बढ़ते गए।

तीनों ट्रक को लेकर जब हम जयपुर पहुंचे तो वहां पर किसी परीक्षा के चलते रास्ते में भीड़भाड़ थी। पूरा मामला बताए जाने पर पुलिस ने सहयोग किया और हमारी गाड़ियों को सुरक्षा के साथ जयपुर की सीमा पार कराए जाने की परमीशन दी।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी का सख्त रूख, अपार्टमेंट रेप हत्याकांड के बदले विवेचक

  • मंगलवार सुबह पॉलिटेक्निक डिपो पहुंचा मेट्रो कोच

लम्बा सफर तय कर जैसे ही कानपुर देहात सीमा से कानपुर जनपद में मेट्रो कोच की गाड़ियां पहुंची, उन्हें लाने वाली पूरी टीम उत्साहित दिखी। हाइवे के सचेंडी थाना की पुलिस सुरक्षा में कानपुर मेट्रो के तीनों कोच शहर में प्रवेश हुए।

रावतपुर डिपो तक पहुंचाने का चुनौतीपूर्ण कार्य को चालक दल समेत ट्रांसपोर्ट कम्पनी की पूरी टीम ने कानपुर पुलिस के सहयोग से पूरा करते हुए पहले नौबस्ता बाईपास से यशोदानगर पहुंचे। इसके बाद यशोदा नगर बाईपास से टाटमिल चौराहा होते हुए झकरकटी, अफीमकोठी, जरीबचौकी, कोकाकोला चौराहा से गोल चौराहा, रावतपुर तिराहा होते हुए मेट्रो कोच की गाड़ियां गुरूदेव के पास बने पॉलिटेक्निक डिपो तक पहुंचाए गए।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड पैकेज के तहत अब तक 35 पेयजल योजनाओं के कार्य पूर्ण

  • बुधवार निरीक्षण करने आएंगे प्रबंध निदेशक

मेट्रो कोच के आने पर यूपीएमआरसी प्रबंधन द्वारा बताया कि बुधवार को प्रबंध निदेशक कुमार केशव कानपुर दौरे पर आ सकते है। यहां पर वह यार्ड में लाए गए मेट्रो कोच को देखने के साथ ही ट्रैक निर्माण कार्य का निरीक्षण भी करेंगे।

यह भी पढ़ें - झाँसी : थाने के दीवान का रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल, हड़कम्प

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1