ललितपुर सिंगरौली नई रेललाइन को मिला 700 करोड़, अब आएगी कार्य में रफ्तार

ललितपुर-सिंगरौली नई लाइन (541 किमी) के लिए के लिए पमरे को 700 करोड़ रुपये का बजट मिला है। जिससे...

ललितपुर सिंगरौली नई रेललाइन को मिला 700 करोड़, अब आएगी कार्य में रफ्तार

ललितपुर-सिंगरौली नई लाइन (541 किमी) के लिए के लिए पमरे को 700 करोड़ रुपये का बजट मिला है। जिससे ललित पुर सिंगरौली नई रेललाइन के कर्य में तेजी आने की संभावना है। पिछले 25 वर्षों से इस पर काम चल रहा है। लेकिन कार्य में रफ्तार न होने से यह काम अभी भी अधूरा है। सात सौ करोड़ का बजट मिल जाने से निश्चित ही कार्य में तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें -  बांदाः यहां तैयार हुआ मां पीतांबरा देवी का भव्य मंदिर, अब प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी


दरअसल, विंध्य क्षेत्र और बुंदेलखंड को जोड़ने के लिए 541 किमी लंबी ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन परियोजना को 1997 में मंजूरी दी गई थी। करीब 925 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना के तहत जिले में 2001 में भूमि अधिग्रहण शुरू किया गया। जिसमें जिले के 18 गांवों की भूमि ली गई। मगर 25 साल बाद भी यह योजना पूरी नहीं हो सकी है। इसके चलते परियोजना की लागत काफी बढ़ गई है। बताया जाता है कि संसद के शीतकालीन सत्र में सतना के सांसद ने इस रेल लाइन का काम अधूरे होने का मुद्दा उठाया था। इसके बाद सरकार और रेल मंत्रालय सजग हुआ। 

यह भी पढ़ें झांसी में इस मंदिर पर लिखा हुआ है जय कुतिया महारानी मां, क्या है यह विचित्र कहानी ?


18 गांवों की निजी भूमि हुई थी अधिग्रहित
परियोजना के लिए वर्ष 2001 में भूमि को अधिग्रहण शुरू किया गया था। परियोजना में जिले के ललितपुर, सिवनी खुर्द, रोंडा, चंदेरा, रजवारा, बिरारी, खोंखरा, कचनौंदा कलां, डंगराना, उदयपुरा, सूरीकलां, सूरीखुर्द, खाकरौन, मिर्चवारा, विलाटा, दौलतपुर और टौरिया गांव करीब 330 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया था। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन का कार्य खुजराहो तक पूर्ण हो चुका है और इस ट्रैक पर रेलवे यातायात भी सुचारू हो चुका है। लेकिन खजुराहो से आगे का कार्य काफी समय से निर्माणाधीन चल रहा है।

यह भी पढ़ें -  पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी के भतीजों समेत कई पर इस बजह से हुआ मुकदमा दर्ज

चार सुरंगों के अंदर से गुजरेंगी रेलगाड़ियां
बताते चले कि ललितपुर-सिंगरौली रेलवे प्रोजेक्ट का कार्य पूरा होने के बाद सीधी से रीवा के बीच रेलगाड़ियों को चार सुरंगों के अंदर से गुजरना होगा। सबसे लंबी सुरंग बघवार में छुहिया घाटी की है, जिसका निर्माण पूरा हो चुका है।  सीधी से रीवा के बीच इस रेलवे लाइन में पहाड़ी को क्रासिंग के लिए चार सुरंगों का निर्माण होना है। जिसमें प्रदेश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग (3.34 किमी) बघवार में छुहिया घाटी में बननी थी। जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा जिला मुख्यालय के समीपी ग्राम अमरवाह, कुर्रवाह व चिलरी में एक-एक सुरंग बननी हैं, जिनका कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

यह भी पढ़ें -  बांदाः बालू ठेकेदारों ने सब्जी के खेतों में केमिकल डाला, फसल हुई नष्ट

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0