साइबर क्राइम से बचने को आईजी चित्रकूट धाम मंडल परिक्षेत्र ने दिए टिप्स

आजकल साइबर गैंग सक्रिय हैं जो लोगों को फोन करके किसी न किसी बहाने से पासवर्ड या ओटीपी हासिल कर लेते हैं और फिर लोगों..

साइबर क्राइम से बचने को आईजी चित्रकूट धाम मंडल परिक्षेत्र ने दिए टिप्स
फाइल फोटो

आजकल साइबर गैंग सक्रिय हैं जो लोगों को फोन करके किसी न किसी बहाने से पासवर्ड या ओटीपी हासिल कर लेते हैं और फिर लोगों के बैंक खाते से रुपया निकालकर लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं।ऑनलाइन फ्राड से किस प्रकार से बचाव किया जा सकता है। इसके संबंध में चित्रकूट धाम मंडल परिक्षेत्र के आईजी के.सत्यनारायण ने कुछ कुछ टिप्स दिए हैं।जिसके माध्यम से बचाव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - बाँदा : विधायक के प्रयास से विद्युत सब स्टेशन में नया ट्रांसफार्मर आया, बिजली की समस्या से मिलेगी निजात

सेवानिवृत्त कर्मचारी साइबर गैंग के निशाने पर

आईजी के.सत्यनारायण ने इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि साइबर गैंग के निशाने पर सेवानिवृत्त कर्मचारी, सेवानिवृत पुलिसकर्मी रहते है, कई बार साइबर शातिरों द्वारा ट्रेजरी ऑफिसर बन कर सेवानिवृत्त कर्मचारियों से फ्रॉड किया गया है, जिसमें पेंशन का बकाया फंड ट्रांसफर करने का झांसा देकर वन टाइम पासवर्ड पूछ लेते हैं और व्यक्ति पूरी जिंदगी की जमा पूंजी थोड़ी सी लापरवाही में साइबर ठगी का शिकार हो जाता है। वृद्ध जनों को साइबर ठग सरकारी अफसर बनकर करते हैं फोन एवं खाते की जानकारी लेकर जिंदगी भर की जमा पूंजी कर गायब,देते हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा में बिजली विभाग की जर्जर व्यवस्था की फिर खुली पोल

पासवर्ड डालें और डायरी में लिख कर सुरक्षित रखें।

हमारे पास प्रतीक इलेक्ट्रॉनिक चीजों के लिए ओटीपी आता है जो शेयर नहीं किया जाता है। मोबाइल से जो भी मैसेज कर रहे हैं वह किसी भी को शेयर नहीं करना चाहिये। हमारे हॉटस्पॉट वाईफाई में पासवर्ड होना चाहिए।

जो ओपन नही होना चाहिए। किसी न किसी पासवर्ड से सिक्योर रखे जाए। स्क्रीन शेयर ना करें टीम विवर इत्यादि न करें सभी जगहों पर पिन रखना चाहिए कोशिश करें 2 स्टेप में पासवर्ड हो कोई अननोन नंबर से मेल आ रहा हो तो मेल लिंक को न छेड़े। 

यह भी पढ़ें - संदिग्ध परिस्थितियों में छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी की

यह कतई न कर, ध्यान दें

कोई कॉलर आपको फोन करके बता रहा है कि आप यह करिए इस तरह से करिये ऐसे किया जाता है और यहां जाइए आपका नाम पता डिटेल बता रहा है तो आप ध्यान दे। मोबाइल नंबर आपके मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप नंबर से मैसेज करेगा और आप उसे सारे डिटेल दे देंगे और वहां से वह फर्जी डॉक्यूमेंट बनाकर आपको भेज देगा कुछ कागज भेजेगा और कुछ कागज भेजने के लिए आपसे पैसे का डिमांड करेगा।

जिसमें आप से गूगल पर फोन पर यूपीआई के माध्यम से पैसे की मांग करेगा यदि आपके पास कोई भी गेटवे होगा तो आपसे पैसा डलवा लेगा यदि नहीं हुआ तो आपके व्हाट्सएप नंबर पर एक लिंक भेजेगा और टीम विवर स्टॉल करवाएगा और आपका सभी मोबाइल हैक कर लेगा और आपके अकाउंट से सभी पैसा ले लेगा कृपया इस तरह से कोई भी कार्य न करें।

यह भी पढ़ें -  बुंदेलखंड में यमुना, बेतवा और केन में बाढ़ से तबाही शुरू, कई गांव बाढ़ की चपेट में

जन सुविधा केंद्र में सतर्क रहें

आज कल जब बुजुर्ग व्यक्ति बैंक न जाकर जन सुविधा केंद्र जाकर आधार कार्ड के माध्यम से अंगूठा लगाकर जन सुविधा केंद्र से पैसा निकालता है तो उसके साथ भी फ्रॉड हो जाता है। उसको ध्यान देना है कि आधार कार्ड की कोई फोटो कॉपी तो नहीं कर रहा है।

आपका अंगूठा लगवाने के बाद पैसा देने बाद आपका अकाउंट ओपन तो नहीं है, पैसा निकालने की स्थिति में आपके मोबाइल पर मैसेज या ओटीपी आया कि नहीं यदि नहीं आया तो संबंधित बैंक को सूचित करें जन सुविधा केंद्र के कहने पर बैंक का मोबाइल नंबर ना बदले और बैंक जाकर ही कार्य कराएं। अपने बैंक पासबुक को अपडेट कराएं। बैंक कर्मी कभी भी फोन पर आप से सुरक्षा पिन वा खाता विवरण नहीं पूछते हैं किसी से प्रकार का फोन नहीं करते हैं किसी प्रकार की कोई गोपनीय जानकारी बैंक नहीं देते हैं।

यह भी पढ़ें -  उदयपुरा-खजुराहो रेल लाइन के विद्युतीकरण को रेलवे ने हरी झण्डी दी

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1