कोरोना से जंग : मिशन ‘45 पार’ शुरू, 49 केंद्रों में जानिये किन्हें लगेगा टीका

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण में तेजी लाने के लिए बिगुल फूंक दिया गया है। रोजाना टीकाकरण का लक्ष्य तय..

कोरोना से जंग : मिशन ‘45 पार’ शुरू, 49 केंद्रों में जानिये किन्हें लगेगा टीका
फाइल फोटो

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण में तेजी लाने के लिए बिगुल फूंक दिया गया है। रोजाना टीकाकरण का लक्ष्य तय होने के बाद इसमें अमल करने की कवायद भी शुरू हो गई है। शासन के निर्देश के बाद पहली अप्रैल से 45 पार लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है।

बृहस्पतिवार को जनपद के 49 केंद्रों में 8000 लोगों को प्रतिरक्षित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जबकि पूरे अप्रैल 78 हजार लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इसके सापेक्ष दोपहर साढ़े 12 बजे तक 1381 लोगों ने रूचि दिखाते हुए टीका लगवाया। 

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में बढा कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में 2600 लोग संक्रमित

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एनडी शर्मा का कहना है कि जिले में पहले चरण के अंतर्गत स्वास्थ्य एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का टीकाकरण हुआ। इसके बाद दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स (पुलिस, पीएसी, राजस्व, नगर निगम, कलक्ट्रेट आदि) को टीके लगाए गए।

एक मार्च से 45 वर्ष आयु के बीमार व 60 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके बुजुर्गं को टीके लगाए। विगत कई सत्रों से टीकाकरण की गति धीमी हुई है। ऐसे में सरकार ने तीसरे चरण में अब 45 वर्ष व इससे अधिक के सभी लोेगों को टीके लगाने का निर्णय लिया है। 

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड के नवोदय विद्यालय में कोरोना की दस्तक, शिक्षक, छात्र समेत आठ पॉजिटिव

सीएमओ ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूथ तक लाने के लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां दी गई हैं। इसमें ग्राम प्रधान, वार्ड सदस्य व जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लिया गया है।

कहा कि वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में लोगों को खुद भी आगे आना चाहिए और समाज व देश प्रति अपना दायित्व निभाना चाहिए। सीएमओ ने शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं।

यह भी पढ़ें - बांदा में फिर बढा कोरोना का कहर, 11 नए मरीज मिले
 
एक जनवरी 1977 से जन्में सभी लोगों को टीका 

नई गाइड लाइन के अनुसार एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके तहत 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे सभी लोगों को टीकाकारण अभियान में शामिल किया गया है।

यह लोग कोविन पोर्टल पर पहले से आनलाइन पंजीकरण कराकर या टीकाकरण केंद्र पर तत्काल पंजीकरण कराकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। इसके बाद उन्हें टीकाकरण का प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - UP Defence Corridor अपडेट: 15 कंपनियों को भूमि आवंटित, इस 78 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0