UP Defence Corridor अपडेट: 15 कंपनियों को भूमि आवंटित, इस 78 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा डिफेन्स पार्क

डिफेंस कॉरिडोर से शहरों में सेना के काम आने वाले सामानों के निर्माण के लिए इंडस्ट्री-उद्योग विकसित किया जाता है..

UP Defence Corridor अपडेट: 15 कंपनियों को भूमि आवंटित, इस 78 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा डिफेन्स पार्क
डिफेन्स कॉरिडोर

बुंदेलखंड के झांसी और चित्रकूट की बदलेगी तस्वीर 

डिफेंस कॉरिडोर से शहरों में सेना के काम आने वाले सामानों के निर्माण के लिए इंडस्ट्री-उद्योग विकसित किया जाता है। कई कंपनियां इस परियोजना का हिस्सा बनती हैं। 

यह भी पढ़ें - UP डिफेन्स कॉरिडोर : 15 निजी कम्पनियों ने किया 946.5 करोड़ का निवेश

कॉरिडोर के बनने के लिए व इसके संचालन के लिए पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट सेक्टर और एमएसएमई कंपनियां हिस्सा लेंगीउत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुताबिक डिफेन्स कॉरिडोर में एक साल में आई 15 निजी कम्पनियां 946.5 करोड़ रुपयों का निवेश कर पैदा करेंगी। इसके साथ ही 3,800 नए रोजगार सृजित होंगे।

डिफेंस कॉरिडोर के शिलान्यास की तैयारियों को लेकर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की टीम दो दिनी दौरे पर अलीगढ़ आई। मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के नेतृत्व में टीम खैर रोड स्थित अंडला में प्रस्तावित जमीन का मुआयना किया।

औद्योगिक निवेश और विकास के साथ-साथ होगा रोजगार का सृजन 

यह भी पढ़ें -  डिफेंस कॉरिडोर- 4 जिलों में 1346 हेक्टेयर भूमि पर काम शुरू 

वित्तीय वर्ष 2020-21 का अधिकांश समय कोरोना महामारी के चलते बर्बाद हो जाने के बावजूद डिफेन्स कॉरिडोर प्रोजेक्ट का काम आगे बढ़ना सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि है।

डिफेन्स एक्सपो 2020 के दौरान और उसके बाद हस्ताक्षरित एमओयू के धरातल पर शुरू होने से बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश होगा और राज्य के विकास को गति मिलने के साथ लाखों की संख्या में नए रोजगार सृजित होंगे।

यह भी पढ़ें -  बाँदा में अब दिखने लगा है बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, लीजिये एक झलक

यूपीडा करेगा कॉरिडोर का विकास

सरकार ने कॉरिडोर विकसित करने की जिम्मेदारी यूपीडा को दी है। यह जमीन यूपीडा के नाम हो चुकी है। अब कॉरिडोर के शिलान्यास का इंतजार है। सरकार ने पहल शुरू कर दी है। 

बता दें, 31 मार्च को यूपीडा की तरफ से एक ट्वीट सामने आया जिसमे जानकारी दी गयी की अलीगढ़ नोड पर 94% भूमि क्रय/ पुनर्ग्रहीत की जा चुकी है। और अलीगढ नोड पर 1500 करोड़ निवेश प्रस्तावित किया गया है। इस अलीगढ़ नोड में ही लगभग 78 हेक्टेयर भूमि पर बन रहा है डिफेन्स पार्क, 15 कंपनियों को भूमि का आवंटन किया जा चूका है 

अगर ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा, या फिर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

डिफेंस कॉरिडोर, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जुडी हर अपडेट के लिए फॉलो करिये हमारी वेबसाइट बुन्देलखण्ड न्यूज़ डॉट कॉम (bundelkhandnews.com) को।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0