बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 50 फीसदी हुआ पूरा, देखें यहाँ

बुंदेलखंड में विकास की राह बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के जरिए खुलने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट को पूरा कराने के लिए युद्ध स्तर पर..

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 50 फीसदी हुआ पूरा, देखें यहाँ
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे

बुंदेलखंड में विकास की राह बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के जरिए खुलने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट को पूरा कराने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है और इसी वर्ष तक निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है। यह बात मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ लखनऊ में एक समारोह के दौरान कहीं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। इण्टर स्टेट मार्गों एवं जिला मुख्यालयों को 04 लेन तथा तहसील व ब्लाॅक मुख्यालयों को 02 लेन सड़क मार्गों से जोड़ने का कार्य अंतिम चरण में है।

यह भी पढ़ें - युद्ध स्तर पर हो रहा है बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य, देखिये एक झलक

प्रदेश में 05 एक्सप्रेस-वे निर्माणाधीन हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य अंतिम चरण में है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का लगभग 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे एवं बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे पर युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे हेतु भूमि की व्यवस्था की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ रही है। 

वही यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने दावा किया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में यमुना नदी पर बनने वाले ब्रिज का निर्माण सबसे कम समय (6-8 महीने) में पूरा कर देश में एक नया रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

यूपीडा दफ्तर में बृहस्पतिवार को सीईओ अवनीश अवस्थी ने यमुना, बेतवा और केन नदियों पर बनाए जा रहे पुलों की समीक्षा भी की।

यह भी पढ़ें - यूपी के साथ एक बार फिर से पूरा देश लाॅकडाउन की तैयारी में

अवस्थी ने बताया कि 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर आरओबी एवं स्ट्रक्चर के निर्माण का कार्य भी तेजी से कराया जा रहा है। यूपीडा के मुख्य अभियंता मनोज कुमार गुप्ता ने बताया गया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में 140 किलोमीटर लंबाई में बिटुमिनस(डामरी) स्तर तक का कार्य पूर्ण हो चुका है।

उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में अब तक समतलीकरण का कार्य 97 प्रतिशत, मिट्टी बिछाने का काम 83 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। 818 में से 527 स्ट्रक्चर्स बनाए गए हैं। सभी 14 दीर्घ सेतुओं एवं 4 रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य प्रगति पर है। निर्माणाधीन 18 फ्लाईओवर में से 16 फ्लाईओवर का कार्य पाइल स्तर तक पूरा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें - UP Corona Alert : अगर आप का मोहल्ला कंटेनमेंट जोन में हुआ, तो 14 दिन घरों में रहना पड़ेगा कैद

  • औद्योगिक पार्क विकसित करने की योजना 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे के निर्माण के बाद शासन इसके दोनों किनारों पर औद्योगिक पार्क विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। एक्सप्रेस- वे के इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। इसी लक्ष्य को लेकर निर्माणदायी संस्थाओं का काम आगे बढ़ रहा है।

इस बीच इसके दोनों तरफ औद्योगिक पार्क का भी ढांचा तैयार करने के लिए काम किया जा रहा है। यूपीडा की टीम ने कई बार बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे के जुड़ने के स्थान कुदरैल गांव के पास सर्वेक्षण भी किया था। आठ महीनें पहले इसी स्थान पर उपलब्ध जमीन का ब्यौरा तत्कालीन तहसीलदार श्रीराम यादव द्वारा शासन को उपलब्ध कराया गया था।

जिसके बाद यहां के किसानों से जमीन को लेकर वार्ता भी की गयी थी। आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस- वे पर भी कई स्थानों पर शासन औद्योगिक पार्क विकसित करने की घोषणा पहले से ही कर चुका है, और अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे के दोनों किनारों पर भी इसे बनाने को लेकर चर्चाओं में तेजी आ रही है।

यह भी पढ़ें - मेडिकल कॉलेज भी कोरोना की चपेट में, सर्जन समेत 13 संक्रमित मिले

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0