क्षेत्रीय किसान मेले मे कृषि मंत्री ने कहा- बुन्देलखण्ड़ में खरीफ फसलों का आच्छादन बढा 

किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को खरीफ फसलों के बीज 80 प्रतिशत..

क्षेत्रीय किसान मेले मे कृषि मंत्री ने कहा- बुन्देलखण्ड़ में खरीफ फसलों का आच्छादन बढा 

सात राज्यों का किसान मेला शुरू  

किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को खरीफ फसलों के बीज 80 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं जिससे बुन्देलखण्ड़  में खरीफ फसलों का आच्छादन बढा है और प्रदेश में 60 लाख मी.टन खरीफ फसलों का उत्पादन बढा है।

मंत्री  कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्रालय उ.प्र. सरकार सूर्य प्रताप शाही ने उपरोक्त विचार बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय बांदा के प्रांगण में सम्पन्न क्षेत्रीय किसान मेले का दीप प्र्रज्जवलित कर शुभारम्भ करने के उपरान्त किसानों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। 

उन्होंने कहा कि छोटे किसान एफपीओ बनाकर खेती करें जिससे उनकी आमदनी बढ सकेगी। श्री शाही ने कहा कि नये कृषि कानूनों से किसानों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करते हुए एमएसपी डेढ गुना किया है जिससे किसानों की आमदनी बढी है।

यह भी पढ़ें - शादी में थूक लगाकर बना रहा था नान रोटी, ये वीडियो हुआ वायरल

कृषि मंत्री ने कहा कि बुन्देेलखण्ड क्षेत्र में सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों पर सीड प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित कराये गये हैं जिससे किसान अन्न के साथ-साथ उन्नति प्रजाति के बीजों का उत्पादन कर अपनी आमदनी बढा सकते हैं। किसान गौ आधारित तथा जैविक खेती को अपनायें जिससे विभिन्न बीमारियों से बचा जा सके।

श्री शाही ने कहा कि भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आमदनी बढाने के लिए प्रभावी प्रयास किये गये हैं जिससे किसानों का विश्वास बढा है।  ऋणमोचन योजना के अन्तर्गत चित्रकूट मण्डल के 01 लाख 67 हजार किसानों का 933 करोड़ रूपये का ऋण प्रदेश सरकार द्वारा माफ किया गया।

इसी प्रकार चित्रकूटधाम मण्डल में 17 हजार से अधिक तालाब, खेत-तालाब योजना के अन्तर्गत खुदवाये गये हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे ‘‘वन ड्राप मोर क्राप’’ के सिद्धान्त को अपनायें तथा ऐसी प्रजातियों की खेती करें जिनमें कम सिंचाई से ही अधिक उत्पादन प्राप्त हो सके।श्री शाही ने कहा कि चित्रकूटधाम मण्डल के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत विगत 04 वर्षों में 1870 करोड़ रूपये किसानों को प्रदान किये गये हैं। 

यह भी पढ़ें - बरौनी अहमदाबाद एक्सप्रेस अब बुन्देलखण्ड के बाँदा चित्रकूट महोबा से होकर गुजरेगी

सांसद बांदा चित्रकूट आर.के.सिंह पटेल ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय बुन्देलखण्ड के लिए वरदान साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी को बढाने तथा खेती को उत्तम बनाने के लिए कार्य कर रही है जिससे खेती लाभदायक हो सके। 

निदेशक कृषि डाॅ. ए.पी.श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बहुउद्देशीय तालाब की योजना शीघ्र प्रारम्भ की जायेगी जिसमें किसान मत्स्य पालन तथा सिंघाडे के उत्पादन के साथ-साथ मोती का भी उत्पादन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के किसानों को अधिक से अधिक सोलर पम्प प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान कराये जायेंगे। 

कुलपति बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय डाॅ. यू.एस.गौतम ने मंत्री जी का स्वागत करते हुए कहा कि क्षेत्रीय किसान मेले में सात प्रदेशों के किसान प्रतिभाग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मेले का उद्देश्य उन्नति कृषि-आत्म निर्भर भारत रखा गया है।

डाॅ0 गौतम ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा ऐसी प्रजातियों का विकास किया जा रहा है जो कम पानी में अधिक उत्पादन दें। उन्होंने कि विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी का पाठ्यक्रम भी प्रारम्भ कर दिया गया है तथा विश्वविद्यालय द्वारा 5500 कुन्तल उन्नति प्रजाति के बीजों का उत्पादन किया गया है।

यह भी पढ़ें - रियलिटी शो के मंच पर किया बीमारी का खुलासा, जाने किस बीमारी से जूझ रहीं नेहा कक्कड़

कार्यक्रम के प्रारम्भ में विश्वविद्यालय के कुलसचिव आरके पवार ने अतिथियों का स्वागत किया। उपाध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड  अयोध्या सिंह पटेल, प्रबन्ध परिषद के सदस्य राजेश सिंह सेंगर ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

आयोजन सचिव डाॅ. नरेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम के अन्त में सभी अतिथियों तथा मेले में भाग लेने वाले किसानों का आभार व्यक्त किया। मेले में विश्वविद्यालय के साथ-साथ एनआरएलएम द्वारा भी अपने स्टाल लगाये गये।

क्षेत्रीय किसान मेले के शुभारम्भ के अवसर पर आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल  दिनेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी बांदा आनन्द कुमार सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा रामकेश निषाद, प्रबन्ध परिषद के सदस्य  बलराम सिंह कछवाह, ममता मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्मा, संयुक्त निदेेशक कृषि उमेश चन्द्र कटियार तथा जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी व बडी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - धर्म नगरी चित्रकूट से शीघ्र शुरू होगी हवाई यात्रा, रूट हुआ तय

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
1
angry
0
sad
1
wow
2