बुंदेलखंड के 27 किसान सरकारी सहायता से गेंदा की खेती करेंगे

बुंदेलखंड में पारंपरिक खेती करने वाले किसानों को फूलों की खेती से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मिशन फॉर इंटीग्रेटेड डवलपमेंट ऑफ हॉर्टीकल्चर योजना चलाई जा रही है।इसी योजना के तहत जिले में ....

बुंदेलखंड के 27 किसान सरकारी सहायता से गेंदा की खेती करेंगे

झांसी,बुंदेलखंड में पारंपरिक खेती करने वाले किसानों को फूलों की खेती से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मिशन फॉर इंटीग्रेटेड डवलपमेंट ऑफ हॉर्टीकल्चर योजना चलाई जा रही है।इसी योजना के तहत जिले में किसानों को सरकार मुफ्त गेंदा का बीज दे रही है। योजना में चिरगांव और बबीना को चुना गया है। यहां के 27 किसान सरकारी सहायता से गेंदा की खेती करेंगे। इसके अलावा किसानों को स्प्रिंकलर सिंचाई के लिए 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े:दमोहःपांच वर्ष पूर्व प्रेम विवाह करने वाले युवक ने ससुराल में उठाया आत्मघाती कदम

इस योजना के तहत किसानों को उद्यानिकी से जुड़ी फसलों पर सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है। उद्यानिकी विभाग ने योजना में बबीना और चिरगांव के 27 से अधिक किसानों को जोड़ा है। किसान 54 एकड़ भूमि पर गेंदा की खेती करेंगे। सरकार की ओर से किसानों को गेंदा के बीज मुफ्त उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही दो एकड़ से कम भूमि वाले किसानों को 90 प्रतिशत और उससे अधिक भूमि वाले किसानों को स्प्रिंकलर सिंचाई उपकरणों पर 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े:बांदा के इन तीन हस्तशिल्पियों को मिला विशिष्ट हस्तशिल्प प्रादेशिक पुरस्कार


इस बारे में जिला उद्यानिकी अधिकारी, झांसी प्रशांत कुमार ने बताया कि बबीना और चिरगांव के किसानों को 54 एकड़ भूमि पर गेंदा की खेती के लिए सरकार की ओर से मुफ्त में बीज दिया जा रहा है। इसके अलावा किसानों को स्प्रिंकलर उपकरणों पर भी 80 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है।

यह भी पढ़े:पिता की मौत का गम नहीं डिगा सका आनंद को, यूपीएससी परीक्षा में मिली 30 वीं रैंक

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0