बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में प्रति किलोमीटर 1998 पौध रोपित किए जाएंगे

आगामी 13 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण जालौन से करेंगे। उसी दिन सभी छह पैकेज निर्माण क्षेत्र..

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में प्रति किलोमीटर 1998 पौध रोपित किए जाएंगे
फाइल फोटो

आगामी 13 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण जालौन से करेंगे। उसी दिन सभी छह पैकेज निर्माण क्षेत्र में 20-20 हजार पौधरोपित किए जाने का लक्ष्य है। जहां से प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे, वहां 75 औषधीय पौध रोपित किए जाएंगे। कुल मिलाकर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के राइट ऑफ वे (आरओडब्ल्यू) और मीडियन (दोनों लेन के बीच) में 13.79 लाख पौधों का हरित सुरक्षा कवच होगा। इनमे अधिक ऑक्सीजन देनेवाले और औषधीय पौधों को वरीयता दी जाएगी। यूपीडा प्रोजेक्ट इम्पलीमेंटेशन यूनिट प्रथम के सहायक अभियंता एसके यादव ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के आरओडब्ल्यू में प्रति किलोमीटर 1998 पौध रोपित किए जाएंगे। आरओडब्ल्यू में पीपल, बरगद, अशोक सहित औषधीय पौध लगेंगे।

यह भी पढ़ें - यूपी के गृह सचिव अवनीश अवस्थी का बाँदा दौरा, बोले जुलाई में शुरू होजायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

जबकि एक्सप्रेस-वे के दोनों लेन के बीचों बीच मीडियन में 666 पौध प्रति किलोमीटर रोपित किए जाएंगे, जो फूलदार होंगे। इनकी ऊंचाई चार से पांच फिट रहेगी। मीडियन में लगनेवाले पौध से एक लेन के वाहनों की रोशनी दूसरे लेन पर नहीं पड़ेगी, जो हादसों की एक बड़ी वजह भी देखी गई है। 296 किलोमीटर के एक्सप्रेस-वे में आरओडब्ल्यू और मीडियन सहित 13.79 लाख पौध रोपित किए जाने का लक्ष्य है। आरओडब्ल्यू में पौधरोपण के लिए फेंसिंग का काम पूरा हो गया है। सभी छह पैकेज के निर्माणकार्य में अधिकतर जगह मीडियन में फूलदार पौध लग चुके हैं।

पैकेज वन के यूपीडा के प्रशासनिक अधिकारी जंग बहादुर ने बताया कि एक्सप्रेस पर पड़नेवाली बारिश की हर बूंद संरक्षित की जाएगी, जिससे भूगर्भ जलस्तर बढ़ेगा। पूरे एक्सप्रेस-वे में हर पांच सौ मीटर की दूरी पर वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रिवर्स बोरिंग की जा रही है। एक्सप्रेस-वे पर बारिश का पानी पड़ते ही सीमेंट नालियों के जरिए 15 मीटर लंबे, तीन मीटर चौड़े और तीन मीटर ऊंचे हौज में जाएगा। यहां 50-50 फिट गहराई में रिवर्स बोरिंग से पानी भूगर्भ में जाएगा। प्रदेश में यह पहला एक्सप्रेस-वे है, जहां मीडियन के बीचोंबीच मेटर क्रॉस बार्डर लगाए गए हैं। इससे अगर एक लेन में कभी कोई हादसा होता है तो दूसरी लेन प्रभावित नहीं होगी। ट्रैफिक में अवरोध नहीं आने पाएगा।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का कार्य हुआ पूरा, अपर मुख्य सचिव कल करेंगे निरीक्षण

यह भी पढ़ें - कानपुर सेंट्रल- झाँसी के पास ट्रैक दोहरीकरण के चलते 32 ट्रेनें निरस्त, 26 सवारी गाड़ियों का रूट बदला

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
0
wow
3