समाज मे लड़िकियां आगे हो तो कई पिढ़ियां आगे रहती है - मा. राज्यपाल

श्रीमती आनन्दी बेन पटेल, मा0 राज्यपाल उ0प्र0/कुलाधिपति महोदया, कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बाँदा ने आज कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के दसम दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ किया..

समाज मे लड़िकियां आगे हो तो कई पिढ़ियां आगे रहती है - मा. राज्यपाल

बांदा  : श्रीमती आनन्दी बेन पटेल, मा0 राज्यपाल उ0प्र0/कुलाधिपति महोदया, कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बाँदा ने आज कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के दसम दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ किया तथा दीक्षांत समारोह में विभिन्न संकायों में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक छात्र/छात्राओं को पदक प्रदान किये। इससे पूर्व उन्होंने बाॅदा कृषि विश्वविद्यालय बोटेनिकल गार्डन एवं फसलोक्तर प्रबन्धन प्रयोगशाला का लोकार्पण किया तथा मेडिटेशन एण्ड वेलनेश सेन्टर (केन नेचर पार्क) का शिलान्यास किया।

दीक्षान्त समारोह कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए मा0 राज्यपाल/कुलाधिपति श्रीमती आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में आयोजित दसम् दीक्षान्त समारोह में उपस्थित होने पर मुझे प्रशन्नता हो रही है। उन्होंने छात्र/छात्राओं को मेडल प्राप्त होने पर उनको एवं उनके माता-पिता को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य हेतु निरन्तर कार्य करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों कृषि विश्वविद्यालयों में छात्राओं ने उल्लेखनीय प्रगति करते हुए अधिक मेडल प्राप्त किये है और आज इस विश्वविद्यालय में 21 में से 16 छात्राओं को विभिन्न संकायों में मेडल प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिन छात्र/छात्राओं को आज मेडल नही मिला है वह सभी अपने जीवन के लिए इतना अच्छा कार्य करें, जिससे उन्हें भी मेडल प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि महिलायें सभी क्षेत्रों में आगे बढ रही हैं तथा कृषि, वानिकी, उद्यान के क्षेत्र में भी आगे बढकर मेडल प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित तकनीकी एवं अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं को किसानों, महिलाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं तक अवश्य पहुंचाये, जिससे वह स्वावलम्बी एवं सशक्त हो सकें। मा0 प्रधानमंत्री जी का सपना है कि स्वयं सहायता समूह की सखियां लखपति एवं ड्रोन दीदियां कैसे बने, इस दिशा में कार्य निरन्तर किये जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि किसानों को वैज्ञानिक ढंग से उन्नतशील खेती करें तथा उर्वरकों एवं रसायनिक छिडकाॅव आदि का उपयोग कम करें जिससे कि विभिन्न प्रकार की होने वाली बीमारियों से बचाव होगा तथा बीमारियों का खर्चा भी बचेगा। किसान प्राकृतिक खेती की ओर आगे बढें और लक्ष्य लेकर प्राकृतिक खेती को अपनायें जिससे आगामी वर्षों में परिवर्तन अवश्य आयेगा। उन्होंने कहा कि बुन्दलेखण्ड क्षेत्र में कृषि क्षेत्र की अपार सम्भावनायें हैं जिस ओर विश्वविद्यालय पूर्णतया प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को दलहन, तिलहन मिशन के अन्तर्गत मूंगफली, सरसों, अलसी, तिलहन में आत्मनिर्भर बनने के लिए कार्य करें। उन्होंने जल संरक्षण हेतु तालाबों का निर्माण कराये जाने पर जोर दिया, इसके साथ ही किसानों को कृषि कार्य के साथ बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन को भी अपनायें जिससे उन्हें लाभ होगा। उन्होंने कहा कि कृषि को आगे बढाने के लिए हर सम्भव प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पाद को बढायें, कृषि क्षेत्र में अलग-अलग योजनायें बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि किसानों के बीच में बैठकर कृषि के विषय में वैज्ञानिक जानकारी दें ताकि किसान कृषि कार्य, वैज्ञानिक एवं उन्नतिशील तरीके से करके अपना उत्पादन बढा सकें। कृषि विश्व विद्यालय में पाॅच महाविद्यालय क्रमशः कृषि, उद्यान, वानिकी, सामुदायिक विज्ञान एवं कृषि अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संचालित हैं तथा कृषि अभियांत्रिकी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री कार्यक्रम का शैक्षणिक कार्य शुरू किया गया है, जिससे छात्र/छात्राओं को कृषि क्षेत्र के अध्ययन में सुविधा होगी।
उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों में बच्चों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिये जाने तथा स्वच्छता के बारे में बच्चों की आदत डलवाये जाने के साथ बच्चों हेतु उपयोगी सामग्री की किट उपलब्ध कराये जाने के साथ बच्चों के लिए खिलौनो की सामग्री गरीब बच्चों को छोटी साइकिल, कुर्सी, मेज, किताब, स्टेशनरी किट आगनवाडी कार्यकत्रियों को वितरित किया। उन्होंने आंगनबाडी के बच्चों को विश्वविद्यालय से जोडकर उन्हें बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है, जिससे कि गरीब परिवारों के बच्चों का आंगबाडी केन्द्रों के माध्यम से शिक्षा एवं स्वास्थ्य में सुधार हो सके। कार्यक्रम में उन्होंने राजभवन से प्राप्त पुस्तकों के सेट का वितरण विद्यालय के अध्यापकों को किया। इसके साथ ही उन्होंने परिषदीय विद्यालयों मे आयोजित अन्र्तविद्यालय भाषण प्रतियोगिता एवं कहानी कथन प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता में विजयी बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित किये।
दीक्षांत समारोह में मा0 राज्यपाल महोदया ने वर्ष 2024 में स्नातन/परास्नातक में मेडल प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र/छात्राओं को उपाधियां प्रदान की गयी, जिसमें कृषि संकाय, उद्यान, वानकी, सामुदायिक विज्ञान संकाय, पीएचडी कृषि एवं उद्यान संकाय के छात्र/छात्राओं को बीएससी, एमएससी व पीएचडी की उपाधियां प्रदान की गयीं, जिसमें वैष्णवी सिंह को स्वर्ण पदक एवं होम सांइस में कुलपति स्वर्ण पदक भेंट किया, कु0 समीक्षा को कृषि स्नातक में स्वर्ण पदक, आलोक कुमार को रजत पदक, चन्द्रगुप्त मौर्य को कांस्य पदक प्रदान किया गया। उद्यान स्नातक में सौरभ दत्ता को स्वर्ण पदक, शिवांगी पाण्डेय को रजत पदक, मेघालाल को कांस्य पदक प्रदान किया गया। वानिकी क्षेत्र में सीजल साहू को स्वर्ण, ऋतिका को रजत, मुस्कान सिंह को कांस्य पदक प्रदान किया गया। गृह स्नातक में श्रृद्धा यादव को रजत, प्रगति सिंह को कांस्य पदक प्रदान किया गया। कृषि परास्नातक में मानसी शुक्ला को स्वर्ण पदक, स्तुति मौर्या को रजत पदक, दीक्षा सिंह को कांस्य पदक तथा उद्यान परास्नातक में जयश्री सिंह को स्वर्ण पदक, जागृति पाठक को रजत पदक, प्यूष प्रताप कुशवाहा को कांस्य पदक प्रदान किया गया। वानिकी परास्नातक में शिवम राघव को स्वर्ण पदक, साम्भवी अवस्थी रजत पदक तथा प्रशांत कुमार को कांस्य पदक प्रदान किया गया।

दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि डाॅ0 हरिश्चन्द्र गुप्ता ने कहा कि बुन्देलखण्ड में कृषि क्षेत्र को बढाने के साथ खाद्यान उत्पादन बढाने की आवश्यकता है, जिससे कि इस क्षेत्र की ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की उन्नति हो सके। बुन्देलखण्ड में मोटे अनाजों की खेती को पुनर्जीवित करने हेतु सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं तथा शिक्षा की गुणवत्ता बढाने तथा कुशल मानव संसाधन विकास के लिए उच्च संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें, जिससे हमारा विश्वविद्यालय विश्व रैकिंग की प्रतिस्पर्धा में शामिल हो सके। उन्होंने सौर्य उर्जा आधारित फसलों की सिचाई को बढावा देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अलसी व तिल की नयी प्रजातियों के विकसित होने से तिलहन उत्पादन में वृद्धि होगी। श्रीअन्न की खेती एवं दलहन, तिलहन की खेती के लिए यह क्षेत्र उपयोगी है। उन्होंने कृषि क्षेत्र में और अधिक शोध कार्यों को किये जाने तथा ग्रामीण कृषि अनुसंधान को और प्रभावी किये जाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में कुलपति डाॅ0 श्री नरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा कृषि क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों तथा शोध कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में प्रदेश के श्री कुलपति डॉ0 नरेन्द्र प्रताप सिंह, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी बांदा श्री नगेन्द्र प्रताप, पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल, कुलसचिव डाॅ0 एस के सिंह, विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा सहित अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री राजेश कुमार, प्रबन्ध परिषद एवं विद्वत परिषद के सम्मानित सदस्यगण, आमंत्रित अतिथिगण, आंगनबाडी कार्यकत्रियां, पत्रकार बन्धु, विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक एवं कर्मचारीगण, छात्र एवं छात्राएं, उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0