आकाश में गुरुवार रात होगी इस साल की सबसे बड़ी खगोलीय आतिशबाजी

खगोल विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों के लिए गुरुवार (14 दिसंबर) की रात्रि बेहद खास होने वाली है...

आकाश में गुरुवार रात होगी इस साल की सबसे बड़ी खगोलीय आतिशबाजी
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। खगोल विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों के लिए गुरुवार (14 दिसंबर) की रात्रि बेहद खास होने वाली है। इस दौरान साल 2023 की सबसे बड़ी खगोलीय आतिशबाजी देखने को मिलेगी। इस दिन शाम 7 बजे के पहले ही दूज के पतले हंसियाकार चंद्रमा के अस्त होने के बाद अंधेरे पूर्वी आकाश में जेमिनीड उल्का बौछार के दिखने की शुरुआत होगी।

यह भी पढ़े : बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री को जान से मारने की धमकी देने वाला, इंटरपोल की मदद से पकडा गया

भोपाल की राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बुधवार को आकाश की इस प्राकृतिक आतिशबाजी के बारे में बताया कि यह वर्ष की सबसे शानदार उल्का वर्षा होगी। इसमें प्रति घंटे लगभग 120 से 150 तक उल्काओं (टूटते तारों) को देखने की संभावना रहगी। यह उल्काएं 35 किलोमीटर प्रति सेकंड के वे से नीचे आते दिखेंगी। इसे देखने के लिए शहर की रोशनी या स्ट्रीट लाइट से काफी दूर के क्षेत्र में जाकर किसी छत या साफ मैदान पर लॉन कुर्सी या दरी पर लेट कर अथवा बैठकर पूर्वी आसमान से देखने की शुरुआत करें। अंधेरे मे लगभग 30 मिनट के बाद आपकी आंखें अनुकूल हो जाएंगी और आपको कुछ अंतराल पर उल्काएं दिखाई देने लगेंगी। यह बौछार रातभर चलेगी, इसलिए धैर्य रखें। इसे देखने के लिए अलग से कोई यंत्र की आवश्यक नहीं होती है।

यह भी पढ़े : उप्र. रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) में मीडिया कंसलटेंट के पद के लिए करें आवेदन

उन्होंने बताया कि जेमिनीड उल्का बौछार का नाम जेमिनी तारामंडल से लिया गया है, क्योंकि उल्का बौछार की मिथुन तारामंडल के सामने से ही होती दिखती है। जेमिनीड उल्कापात उल्कापिंड 3200 फैथान के कारण होता है। जब पृथ्वी इसके द्वारा छोड़े गए धूल से होकर गुजरती है तो धूल एवं चट्टान हमारे वायुमंडल के ऊपरी भाग के सम्पर्क में आकर जल जाती है जो हमें उल्का बौछार के रूप में दिखाई देती है। तो हो जाइए आकाशीय आतिशबाजी को देर रात तक देखने के लिए तैयार, गर्म कपड़े और कम्बल को साथ रखना न भूलें, क्योंकि इस समय रात में कड़ाके की ठंड भी रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : उप्र में 167 पुलिस उपाधीक्षकों का तबादला

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0