प्रदेश में बिजली का भारी संकट, गांवों में आठ घंटे तक हो रही कटौती

पूरे प्रदेश में बिजली का संकट गहरा गया है। प्रदेश को सितम्बर तक ढाई हजार मेगावाट...

प्रदेश में बिजली का भारी संकट, गांवों में आठ घंटे तक हो रही कटौती

लखनऊ। पूरे प्रदेश में बिजली का संकट गहरा गया है। प्रदेश को सितम्बर तक ढाई हजार मेगावाट बैंकिंग बिजली मिल रही थी, लेकिन अब वह भी खत्म हो गया है। इंटर और निजी घरानों की कई मशीनों के बंद होने के कारण 3054 मेगावाट बिजली बंद है। स्थिति यह है कि वर्तमान में पीक डिमांड 23500 मेगावाट है, जबकि उपलब्धता लगभग 20000 मेगावाट है। इससे गांव से शहर तक उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े : मप्रः आयुध निर्माणी को स्वीडन से फिर मिला 40 हजार एंटी एयरक्राफ्ट बम का ऑर्डर

इस बिजली उपलब्धता की कमी से निपटने के लिए पूरे प्रदेश में गांव में लगभग पांच घंटे की बिजली कटौती हो रही है, वहीं नगर पंचायत व तहसील क्षेत्र में तीन घंटे की बिजली कटौती करनी पड़ रही है। उपभोक्ता परिषद ने पावर कॉरपोरेशन से मांग की है कि अक्टूबर माह में चलाए जा रहे अनुरक्षण कार्य के चलते विद्युत व्यवधान को तुरंत रोका जाए, क्योंकि वर्तमान में बडे पैमाने बिजली कटौती के बाद भी बिजली मरम्मत के काम के कारण शटडाउन लेना पड़ रहा है। इससे कई बार 12-12 घंटे तक कटौती हो रही है।

यह भी पढ़े : मुख्तार से खाली करायी गयी जमीन पर बनाये जाएंगे सस्ते मकान

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अक्टूबर के महीने में इस साल का सबसे बड़ा बिजली संकट सामने आ रहा है। रोस्टर के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटे बिजली मिलनी चाहिए। दैनिक प्रणाली रिपोर्ट 10 अक्टूबर को जारी आंकड़े के मुताबिक केवल 13 घंटा 11 मिनट बिजली मिली है। यानी की लगभग 5 घंटा बिजली कटौती रही है। इसी प्रकार नगर पंचायत को जो 21 घंटा 30 मिनट बिजली मिलनी चाहिए। केवल 18 घंटे 6 मिनट बिजली मिली है और तहसील को जो 21 घंटे 30 मिनट बिजली मिलनी चाहिए। वह केवल 18 घंटे 26 मिनट बिजली मिली है।

यह भी पढ़े : मप्र में फिर बनने जा रही है भाजपा की सरकार: शिवराज

इसी प्रकार बुंदेलखंड को जो 20 घंटे बिजली मिलनी चाहिए केवल 16 घंटे 25 मिनट बिजली मिली है। बैंकिंग की जो बिजली सितंबर तक लगभग 2500 से 3000 मेगावाट मिल रही थी। वह अब बंद हो गई है, क्योंकि वह सितंबर तक ही मिलनी थी। वहीं सिक्किम से भी 250 मेगावाट की बिजली बाढ के चलते नहीं मिल पा रही है और वर्तमान में लगभग पीक डिमांड 23500 मेगावाट जा रही है। उत्तर प्रदेश में बिजली की उपलब्धता 20000 से 20500 मेगावाट के बीच है। ऐसे में लगभग 3000 हजार से 3500 मेगावाट की बिजली कटौती हो रही है।

यह भी पढ़े : पांच राज्यों का विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित

उत्तर प्रदेश राज विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष हुआ राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि जहां उत्तर प्रदेश की राज्य सेक्टर की उत्पादन निगम की बिजली इकाइयां लगभग 4225 मेगावाट का उत्पादन कर रही है, जो काफी अच्छी स्थिति में है। वहीं अन्य इकाइयों की बंदी के कारण एकाएक बिजली संकट उत्पन्न हो गया है। वहीं मौसम में गर्मी बढी है। इसकी वजह से आने वाले समय में बिजली की मांग और बढेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0