कोरोना महामारी में शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में कारगर है मशरूम

वर्तमान कोविड-19 कोरोना की सर्वव्यापी महामारी सबसे महत्वपूर्ण व चर्चा का विषय हो गया है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता..

कोरोना महामारी में शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में कारगर है मशरूम
मशरूम

वर्तमान कोविड-19 कोरोना की सर्वव्यापी महामारी सबसे महत्वपूर्ण व चर्चा का विषय हो गया है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी बॉडी इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जाय और इसे कैसे बरकरार रखा जाय। इस कोरोना महामारी में यह भी देखने में आ रहा है कि जो लोग किसी अन्य बीमारी जैसे-मधुमेह एवं अस्थमा आदि से पहले ही ग्रस्त हैं, उनके लिए ये कोरोना महामारी और भी घातक हो गयी है। अतः शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ यह भी जरूरी हो गया है कि शरीर पूर्णतया स्वस्थ रहे।

इस परिप्रेक्ष्य में कृषि विश्वविद्यालय, बांदा के कुलपति डा. यू.एस. गौतम का कहना है कि कोरोना महामारी के समय जबरदस्त पोषक और औषधीय गुण वाले खाद्य पदार्थ चाहे वह सब्जी, अनाज, फल अथवा अन्य स्रोतो को भोज्य पदार्थ में समाहित किया जाये। प्रोटीन एवं अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से परिपूर्ण मशरूम को आहार में शामिल करना बहुत ही उपयोगी होगा। मशरूम में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं जो मानव शरीर के निर्माण, पुनः निर्माण एवं वृद्धि के लिये आवश्यक होते हैं।

यह भी पढ़ें - सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय अब NABH से मान्यता प्राप्त

डॉ. दुर्गा प्रसाद, प्रभारी, मशरूम यूनिट, बाँदा कृषि विश्वविद्यालय का कहना है कि मशरूम में लगभग 22-35 प्रतिशत उच्च कोटि की प्रोटीन पायी जाती हैै। जो पौधों से प्राप्त प्रोटीन से कही अधिक होती है तथा यह शाकभाजी व जन्तु प्रोटीन के मध्यस्थ का गुणवत्ता रखती है।

मशरूम की प्रोटीन में शरीर के लिये आवश्यक सभी अमीनो अम्ल, मेथियोनिन, ल्यूसिन, आइसोल्यूसिन, लाइसिन, थ्रीमिन, ट्रिप्टोफेन, वैलीन, हिस्टीडिन और आर्जीनिन आदि की प्राप्ति हो जाती है जो दालों (शाकाहार) आदि में प्रचुर मात्रा में नहीं पाये जाते हैं।

औषधीय गुणों से परिपूर्ण मशरूम में पौष्टिक गुणों के अलावा अनेक औषधीय गुण पाये जाते हैं। इसमें फफूँद, जीवाणु एवं विषाणु अवरोधी गुण पाये जाते हैं, इसका लगातार प्रयोग टयूमर, मलेरिया, मिर्गी, कैंसर, मधुमेह, रक्तस्राव आदि रोगों से लड़नें की क्षमता भी प्रदान करता है। प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने में अतिप्रभावी मशरूम में पाया जाने वाला गेनोडेरिक अम्ल, एर्गोस्टेरॉल एवं पाॅलीसैकेराइड-के (क्रेसिन) शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है।  

यह भी पढ़ें - बाँदा : नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान के पति ने गोली मारकर आत्महत्या की

डा. सिंह ने यह भी बताया है कि विटामिन एवं मिनिरल्स से भरपूर मशरूम में एर्गोस्टेराल पाया जाता है जो मानव शरीर के अन्दर विटामिन डी में परिवर्तित हो जाता है। इसमें आवश्यक विटामिन जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन, नायसिन, बायोटिन, एस्कार्बिक एसिड, पेन्टोथिनिक एसिड पाये जाते हैं।

मशरूम में उत्तम स्वास्थ्य के लिये सभी प्रमुख खनिज लवण जैसे -पोटैशियम, फास्फोरस, सल्फर, कैलिशयम, लोहा, ताँबा, आयोडीन और जिंक आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। मशरूम में लौह तत्व उपलब्ध अवस्था में होने के कारण रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखता है साथ ही इसमें बहुमूल्य फोलिक एसिड की उपलब्धता होती हैै। अतः लौह तत्व एवं फोलिक एसिड के कारण यह रक्त की कमी की शिकार अधिकांश ग्रामीण महिलाओं एवं बच्चों के लिये सर्वोत्तम आहार है।

यह भी पढ़ें - दिल्ली से छतरपुर जा रही बस महोबा के पास पलटी, दो दर्जन यात्री घायल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0