जिला वृक्षारोपण, पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की बैठक संपन्न

जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण एवं जिला पर्यावरण समिति तथा जिला गंगा समिति...

जिला वृक्षारोपण, पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की बैठक संपन्न

भंडारा में प्लास्टिक दोना, पत्तल का उपयोग होने पर लगायें जुर्माना : डीएम

चित्रकूट। जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण एवं जिला पर्यावरण समिति तथा जिला गंगा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : एयरपोर्ट के अवशेष कार्यों को तत्काल करायें : डीएम

जिलाधिकारी ने नदी संरक्षण नदी में गिरने वाले टैप्ड और आनटैप्ड नालों की स्थिति, नदी में ठोस एवं प्लास्टिक अपशिष्ट को गिरने से रोकना, मिशन लाइफ के अंतर्गत प्लास्टिक मुक्त अभियान पार्कों की साफ सफाई व कूड़ा कचरा के निस्तारण से संबंधित जागरूकता अभियान सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, जनपद में स्थित निजी स्वास्थ्य केंद्र द्वारा उत्पन्न जैविक चिकित्सा अपशिष्ट के प्रबंधन की मानिटरिंग, पौधारोपण, जियो टैगिंग आदि की विस्तृत समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता जल निगम से कहा कि जो जल जीवन मिशन के अंतर्गत पंप हाउस, डब्ल्यू टी पी,ओवरहेड टैंक जहां पर बने हैं वहां पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण प्रभागीय वनाधिकारी से संपर्क स्थापित कर करायें। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से कहा कि चारागाह की शासकीय भूमि चिन्हित कराकर पौधारोपण किया जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में प्लास्टिक मुक्त के बारे में लोगों को अभियान चला कर जागरूक करें। अगली बैठक में विवरण रखें कि भंडारा के दौरान प्लास्टिक दोना पत्तल का उपयोग कितने लोगों ने किया है और उसमें कितने लोगों को जुर्माना किया गया है। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी, अधिशासी अधिकारियों तथा खंड विकास अधिकारियों एवं रेंजर्स वन विभाग से कहा कि देवस्थानों पर जहां पर भंडारा हो रहे हैं वहां पर प्लास्टिक के दोना पत्तलों पर प्रतिबंध लगाए और लोगों को जागरूक करें अगर कोई व्यक्ति नहीं मानता है तो उसके ऊपर जुर्माना भी लगाया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि जो पौधारोपण कराया गया है उसका जियो टैग एक सप्ताह के अंदर करा दे, साथ ही पौधों की सुरक्षा बहुत आवश्यक है ताकि हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहे इसको देखते हुए पौधों को सुरक्षित रखने की व्यवस्थाएं अवश्य की जाए।

यह भी पढ़े : कृषि और खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर की बेहतरी में सहयोगी बनने को इच्छुक है ऑस्ट्रेलिया : योगी

प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि पौधारोपण की जियो टैगिंग के लिए सभी विभागों को यूजर नेम पासवर्ड दिया गया है जो पौधा लगाए गए हैं उसमें अगर कोई पौधे सूख गए हैं तो उनको फिर से रोपण कर दंे। वन विभाग की सभी नर्सरी पर पौधे उपलब्ध है एक पेड़ मां के नाम के अंतर्गत जो पौधा लगाए गए हैं उनको भी भारत सरकार की वेबसाइट पर अपलोड करें। यह वृक्षारोपण कार्यक्रम अभी 30 सितंबर तक चलेगा।

यह भी पढ़े : मंडल रेल प्रबंधक द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से ललितपुर रेलखंड का संरक्षा निरीक्षण किया

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ सुभाष चन्द्र, उपनिदेशक कृषि राजकुमार, जिला पंचायत राज्य अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी प्रतिभा पांडेय सहित संबंधित अधिकारी एवं समिति के लोग मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0