छोड़ के अपने सारे काम, पहले चलो करें मतदान, KCNIT में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

भारत एक प्रजातांत्रिक देश है और इस देश में चुनाव से बड़ा कोई पर्व नहीं है। जिसमें हम अपना योगदान वोट के माध्यम से कर सकते है..

छोड़ के अपने सारे काम, पहले चलो करें मतदान, KCNIT में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
छोड़ के अपने सारे काम, पहले चलो करें मतदान..

बाँदा, 

भारत एक प्रजातांत्रिक देश है और इस देश में चुनाव से बड़ा कोई पर्व नहीं है। जिसमें हम अपना योगदान वोट के माध्यम से कर सकते है। योग्य सरकार चुनने की जिम्मेदारी हम सभी की है। यह उद्गार काली चरण निगम इन्सीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा में आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान 2022 की कार्यशाला में संस्थान के निदेशक महोदय प्रो. ;डॉ.द्ध अजीत कुमार सिंह ने दिये। उन्होंने सभी शिक्षकों से अपील की कि आप सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करते हुए छात्र एवं समाज को जागरूक कर उन्हें शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करें।

यह भी पढ़ें - सपा - भाजपा समर्थक आपस में भिड़े, हुई हवाई फायरिंग

ज्ञात्वय हो कि उ.प्र. में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। जिसके अन्तर्गत 23 फरवरी 2022 को जनपद बाँदा में मतदान होना है, इस कड़ी में प्रत्येक मतदाता अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें इसके लिए शासन-प्रशासन एवं संस्थान द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। केसीएनआईटी संस्थान द्वारा भी मतदाता जागरूकता अभियान 2022 की कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों के साथ-साथ प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर, अध्यापक एवं अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया तथा मतदान की आवश्यकता पर अपने-अपने विचार रखें। कार्यशाला में प्रमुख रूप से निम्न बिन्दुओं पर चर्चा हुयी- 1द्ध क्या मतदान हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। 2द्ध मतदान न करने वाले की जवाब देही तय होनी चाहिए। 3द्ध क्या मतदाता को निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गये अधिकारों का ज्ञान है, आदि।

संस्थान के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर श्याम जी निगम ने कहा कि लोकतंत्र में अब प्रायः सारी राजनीतिक गतिविधियां वोटों के गणित पर ही आधारित होकर संचालित होने लगी हैं। लोकहित की बात पीछे छूट गई है। जनता को तरह-तरह के आश्वासन और झांसे दिये जाते है। जनता चुनाव के अवसर पर सही व्यक्ति को वोट देकर लोकतंत्र की रक्षा कर सकती है। आप सभी से अपील है कि अपने विवेक से काम लेकर उपयुक्त, ईमानदार और जनहित के लिए प्रतिब( व्यक्ति के पक्ष में ही मतदान करे, तभी सच्चे अर्थों में वास्तविक लोकतंत्र की रक्षा सम्भव हो सकती है।

यह भी पढ़ें - भाजपा का चुनावी फिजा बनाने के लिए अमित शाह, राजनाथ सिंह आयेंगे वाराणसी

डॉ. प्रशान्त द्विवेदी ने कहा कि चुनाव, क्योंकि लोकतंत्र की अनिवार्य शर्त और सफलता की कसौटी भी है, अतः प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य हो जाता है कि वह उसके प्रति सावधान रहे। कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लोग यह सोचकर चुनावों के समय मत प्रयोग नहीं भी करते कि हमारे एक मत के न डलने से क्या बनने-बिगड़ने वाला है? पर वस्तुतः बात ऐसी नहीं। कई बार हार-जीत का निर्णय केवल एक ही वोट पर निर्भर हुआ करता है।

अपने मत का प्रयोग अवश्य, परन्तु सोच-समझकर करना चाहिए। यही इसका सदुपयोग सार्थकता और हमारी जागरूकता का परिचायक भी है। इस कार्यक्रम में हरिओम राठौर, शैलेन्द्र अग्रवाल, शैलेन्द्र नाथ पाठक, सुप्रिया ओमर, शैलेन्द्र चौरसिया, जितेन्द्र सिंह गौतम, अमित श्रीवास्तव, मनीष अवस्थी, प्रसून श्रीवास्तव, प्रमोद अवस्थी, नीरज तिवारी, श्री राघवेन्द्र तिवारी, मानुल गुप्ता आदि उपस्थित रहें। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने शतप्रतिशत मतदान करने की शपथ ली।

यह भी पढ़ें - भाजपा प्रत्याशी राजीव सिंह पारीछा ने सभी से मांगा आर्शीवाद और सहयोग

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2