खुशखबरीः बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को दो और एक्सप्रेसवे का मिलेगा तोहफा, जानिये कैसे 

बुंदेलखंड को दो और एक्सप्रेसवे का तोहफा मिलेगा। एक एक्सप्रेसवे चित्रकूटधाम लिंक एक्सप्रेसवे होगा तो दूसरा झांसी...

खुशखबरीः बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को दो और एक्सप्रेसवे का मिलेगा तोहफा, जानिये कैसे 

बुंदेलखंड को दो और एक्सप्रेसवे का तोहफा मिलेगा। एक एक्सप्रेसवे चित्रकूटधाम लिंक एक्सप्रेसवे होगा तो दूसरा झांसी लिंक एक्सप्रेसवे होगा। यह दोनों बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जुड़ेंगे। इस नए प्रोजेक्ट से डिफेंस कारीडोर के दो बड़े नोड झांसी और चित्रकूट भी सीधे जुड़ जाएंगे। 

यह भी पढ़ें सल्फास की गोलियां खाकर पति पत्नी ने मौत को गले लगाया, पुलिस मामले की जांच में जुटी

 

हाल में उत्तर प्रदेश औद्योगिक  विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इन दो एक्सप्रेसवे की परियोजनाओं के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बुंदेलखंड एक्सप्रेसेवे से एक नया एक्सप्रेसवे गरौठा होते हुए (राष्ट्रीय राजमार्ग 27) एरच गांव तक  बनेगा। यह एक्सप्रेसवे लगभग 100 किमी लंबा होगा। इसके जरिए डिफेंस कारीडोर का झांसी नोड सीधे जुड़ जाएगा। इस नोड के लिए कई डिफेंस कंपनियों ने अपने प्रोजेक्ट लगाने के लिए रुचि दिखाई है। इसके जरिए सीधे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पहुंचा जा सकता है। यहां झांसी से दिल्ली व लखनऊ सीधे पहुंचने के लिए एक्सप्रेसवे का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।

यह भी पढ़ें -लाखों की चोरी का माल बरामद करने में नाकाम यूपी पुलिस का कमाल, कुछ ही घंटें में 1.80 लाख  कीमत का कुत्ता बरामद  

 

दूसरा लिंक एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट तक विस्तार होकर जाएगा। इसकी लंबाई 25 किमी की होगी। मौजूदा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट के भरतकूप से शुरू होकर इटावा पहुंच आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ जाता है। अब भरतकूप से आगे लिंक एक्सप्रेसवे चित्रकूट के डिफेंस नोड तक जाएंगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर अब लगेगा टोल टैक्स, जानियें टोल टैक्स की दरें

 

इस तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड के छह जिलों से जुड़ जाएगा। इसकी प्री फिजिबिलिटी अध्ययन के लिए जल्द एक सलाहकार कंपनी का चयन होगा। यह कंपनी की रिपोर्ट के बाद डीपीआर बनेगी। असल में यूपीडा ने पिछले सितंबर को मुख्यमंत्री के समक्ष यूपीडा द्वारा पांच नए लिंक एक्सप्रेसवे बनाने का सुझाव दिया था। जिस पर सीएम ने इन दो पर फिलहाल सहमति दी है। वैसे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को प्रयागराज व मिर्जापुर से जोड़ने की पहले से योजना बन चुकी है। उस पर भी काम चल रहा है। इसके अलावा यूपीडा की प्रस्तावित प्रोजेक्टस में मेरठ हरिद्वार एक्सप्रेसवे , रामपुर- रुद्रपुर एक्सप्रेसवे भी शामिल है। 

यह भी पढ़ें -  तीन दिवसीय इचौली महोत्सव में होगी बालीवाल प्रतियोगिता व विराट दंगल 

बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2020 में इस एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी थी। इसे मार्च 2023 से पहले पूरा होना था, लेकिन यह तय समय से आठ महीने पहले बनकर तैयार हो गया। 296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को बनाने में 14 हजार 850 करोड़ रुपये की कुल लागत आई है। जो तय बजट से कम है। यानी, यह एक्सप्रेसवे तय समय से से पहले और तय बजट से कम में बनकर तैयार हुआ है। इससे एक्सप्रेसवे को बनाने वाली यूपीडा को लगभग 1132 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

यह भी पढ़ेंयूपी में एक बार फिर छाएगा घना कोहरा, 30 जिलों में  येलो अलर्ट जारी, 19 जनवरी तक भीषण ठंड

यूपीडा के अपर मुख्‍य पालक अधिकारी श्रीश चंद्र वर्मा के अनुसार इन दोनों लिंक एक्सप्रेस बन जाने से बुंदेलखंड के डिफेंस कारीडोर को काफी फायदा होगा। लोग इनके जरिए सीधे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे वे के जरिए यात्रा कर सकेगी। दोनों एक्सप्रेसवे के लिए अब सलाहकार कंपनी का चयन का काम जल्द कराया जा रहा है। 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0