ओमिक्रोन को लेकर जनपद में 590 निगरानी समितियां अलर्ट, परदेशियों पर निगाहें

वैश्विक महामारी के रूप में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक ने पूरे देश में एक बार फिर..

ओमिक्रोन को लेकर जनपद में 590 निगरानी समितियां अलर्ट, परदेशियों पर निगाहें
फाइल फोटो

वैश्विक महामारी के रूप में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक ने पूरे देश में एक बार फिर से हलचल मचा दी है। ओमिक्रोन के दस्तक के साथ जहां कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने के साथ गांवों में जिले के 561 ग्राम पंचायतों में गठित निगरानी समितियों को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है।

डीएम अनुराग पटेल के निर्देश पर समितियां परदेशियों पर नजर रखने के साथ छूटे हुए लोगों को प्रथम व द्वितीय डोज का टीका लगवाने व कोरोना जांच कराने के लिए प्रेरित कर रही हैं।कोरोना वायरस के संक्रमण ने हर किसी में दहशत का माहौल पैदा कर दिया था।

यह भी पढ़ें - भंडारा के दूसरे दिन लंगर छकने के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

नगर से लेकर गांव तक प्रत्येक व्यक्ति इसे लेकर सशंकित देखा जा रहा था। संक्रमण से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने को जिले के सभी गांवों में निगरानी समितियों का गठन किया गया था। हालांकि कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद समिति की सक्रियता कम हो गई थी। अब सामने आए नए वेरिएंट के साथ ही निगरानी समितियों को भी सतर्क कर दिया गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीके तिवारी ने बताया कि सभी निगरानी समितियां टीकाकरण कार्य में पहले से सहयोग कर रही हैं। नए वेरिएंट के सामने आने के बाद उन्हें और सतर्कता बरतने का निर्देश दे दिया गया है। विशेषकर बाहर से आने वाले लोगों को जांच कराने के लिए प्रेरित करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें - बांदा शहर को जाम से छुटकारा दिलाने को आईजी के. सत्यनारायण की अनूठी पहल

महामारी विशेषज्ञ डा. प्रसून खरे ने बताया कि गांवों में लौट रहे परदेशियों पर नजर रखने, लोगों को कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने, साफ-सफाई व कोविड नियमों के पालन के लिए जागरूक करने को गठित निगरानी समिति का अध्यक्ष ग्राम प्रधान को बनाया गया है।

इसके साथ ही सचिव-लेखपाल, आशा संगिनी, आंगनबाड़ी वर्कर व युवक मंगल दल से सदस्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस व नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव के लिए मास्क लगाने के साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कोविड गाइडलाइन का पालन करके सुरक्षित रहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें - अनशन पर डटे छात्रों के आगे बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने घुटने टेके, बढ़ी 1400 सीटें

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1