प्रभु श्रीराम के जीवन चित्रण पर हुई कार्यशाला

जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के चित्रकला विभाग ने दृश्य कला के माध्यम से भगवान् रामचंद्र जी...

प्रभु श्रीराम के जीवन चित्रण पर हुई कार्यशाला

चित्रकूट। जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के चित्रकला विभाग ने दृश्य कला के माध्यम से भगवान् रामचंद्र जी के जीवन चित्रण“ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला अष्टावक्र सभागार में किया गया। प्रो. अवनीश चन्द्र मिश्र आचार्य इतिहास विभाग, डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ ने राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन कैनवास पर चित्रण कर किया। तत्पश्चात सभी चित्रकार प्रतिभागियों ने उसी कैनवास पर अपने रंग बिखेरे और शाश्वत चित्रण प्रस्तुत किया। डॉ. गुलाब धर विभागाध्यक्ष संयोजक चित्रकला विभाग की उपस्थिति में सभी अतिथि कलाकारों न्र प्रदर्शन किया। कुलपति प्रो. शिशिर कुमार पांडेय ने सभी प्रतिभागी कलाकारों को दूरभाष से बधाई दी।

यह भी पढ़े : महासम्मेलन पर पदाधिकारियों ने रखे अपने विचार

इसी क्रम में प्रबंधन विभाग ने रिसेंट ट्रेंड्स इन कॉमर्स एंड मैनेजमेंट’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया। उद्घाटन सत्र  में मुख्य अतिथि प्रो नंदलाल मिश्रा महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय व विशिष्ट वक्ता प्रो. मृदुलेश सिंह छत्रपति शाहूजी महाराज कानपुर विश्वविधालय, डॉ. चंद्र प्रकाश गुर्जर विभागाध्यक्ष व्यावसायिक प्रबंधन विभाग महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिष्ठाता डॉ महेंद्र कुमार उपाध्याय ने किया। सेमिनार में  की-नोट स्पीकर दिल्ली विश्वविद्यालय से आए डॉ पुष्पेंद्र कुमार ने शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि प्रो. मिश्रा ने वाणिज्य एवं प्रबंधन के रिसेंट ट्रेंड्स को मनोवैज्ञानिक रूप में मानव के मानसिक चेतना के साथ जोड़कर समझाने का प्रयास किया। प्रो मिथलेश सिंह ने बदलते ट्रेंड्स को विपणन से जोड़कर शोधार्थियों व छात्रों को बताया। डॉ चंद्र प्रकाश गुर्जर ने व्यावसाय के बदलते रूप को उदाहरण के माध्यम से संगोष्ठी में रखा।

यह भी पढ़े : महाशिवरात्रि पर महाकाल मंदिर में लंबी कतार, लगातार 44 घंटे होंगे दर्शन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ट्राइबल यूनिवर्सिटी अमरकंटक से डा विनय कुमार यादव ने विभिन्न व्यवसायिक और प्रबंधन के ट्रेंड को की जानकारी दी। आयोजन सचिव रवि प्रकाश शुक्ला ने सेमिनार के बारे में विस्तृत अवगत कराया। विभाग प्रभारी दलीप कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन सेमिनार संयोजक भविष्या माथुर ने किया।

यह भी पढ़े : दस साल बाद भी नहीं बना बुंदेलखंड अलग राज्य

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0