अयोध्या को विश्व की सबसे सुंदर नगरी बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार

जनपद के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला..

अयोध्या को विश्व की सबसे सुंदर नगरी बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार
अयोध्या विजन दस्तावेज तैयार (Ayodhya Vision document ready)

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की बैठक

जनपद के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति 2021-22 के बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि अयोध्या अति विशिष्ट नगरी है। हम लोग भाग्यशाली हैं कि इस गौरवशाली नगरी की सेवा करने का अवसर मिला है।

हमें अयोध्या को विश्व की सबसे सुंदर नगरी बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान देना चाहिए। अयोध्या धाम को विश्व की सबसे सुंदर नगरी बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट बन चुका है और बहुत से मदों में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने धन भी आवंटित कर दिया है।

यह भी पढ़ें - योगी सरकार का बड़ा फैसला, राजीनीतिक दलों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल को लखीमपुर जाने की अनुमति

जिला योजना के परिव्यय पर चर्चा करते हुए मंत्री ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि हर ब्लॉक में एक मॉडल विद्यालय बनाने पर विचार करें तथा ऐसे कितने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं, जो किराये पर चल रहे हो उनके लिए भूमि चिन्हित कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का भी एक अच्छा अस्पताल जिले में होना चाहिए। वहीं स्वच्छता मद में जिला योजना के अन्तर्गत कम धनराशि आवंटित हुई है, उसे बढ़ाया जाना चाहिए।

अयोध्या विजन दस्तावेज तैयार (Ayodhya Vision document ready)

डॉ तिवारी ने बताया कि पहली बार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के जीर्णोद्वार के लिए बजट की व्यवस्था की गयी है। जिला विद्यालय निरीक्षक ऐसे विद्यालय को चिन्हित कर शासन से उनके जीर्णोद्वार के लिए प्रस्ताव भेजे। बैठक में उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि वर्षा के कारण जिनके मकान आदि गिर गये हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाये।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश : शारदीय नवरात्र गुरूवार से शुरू हो जाएंगे, जानिये कलश स्थापना का शुभ मुहुर्त

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि अतिवृष्टि से हुए नुकसान को लेकर सर्वे कराया जा रहा है और कुछ लोग जिनका काफी नुकसान हुआ था और आर्थिक रूप से बहुत कमजोर लोग थे उनको 24 घंटे के अंदर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही शेष अन्य सभी पीड़ितों को आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

अयोध्या विजन दस्तावेज तैयार (Ayodhya Vision document ready)

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव द्वारा जिला योजना परिव्यय/रूपरेखा का व्यौरा प्रस्तुत किया तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा जिन बिन्दुओं/समस्याओं को उठाया गया उसका निराकरण जिलाधिकारी द्वारा निराकरण किया गया। जिलाधिकारी ने बैठक में बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में अनुमोदित परिव्यय रुपये 40046 लाख के सापेक्ष मार्च 2021 तक 30697.91 लाख रुपये अर्थात् 76.65 प्रतिशत धनराशि अवमुक्त एवं व्यय हुई।

यह भी पढ़ें - अब बुंदेलखंड में जेंटलमैन पार्लर फिल्म की होगी शूटिंग, 30 को दीजिये बांदा में ऑडिशन

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1