हमीरपुर के बीहड़ में बसे तीस गांवों को मिलेगी पुलों की सौगात

हमीरपुर जिले के दो विकास खंड क्षेत्रों के बीहड़ में बसे दर्जनों गांवों को अब लोनिवि ने बड़ी सौगात देने के लिए प्लान...

हमीरपुर के बीहड़ में बसे तीस गांवों को मिलेगी पुलों की सौगात
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

लोनिवि प्रांतीय खंड डिपार्टमेंट ने अब की बड़ी तैयारी

हमीरपुर। हमीरपुर जिले के दो विकास खंड क्षेत्रों के बीहड़ में बसे दर्जनों गांवों को अब लोनिवि ने बड़ी सौगात देने के लिए प्लान बनाया है। बारिश के मौसम में नदी नाले उफनाने से इन गांवों के लोगों को बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती है। पुल न होने के कारण ग्रामीणों को कई किमी तक परिक्रमा भी करनी पड़ती है। आजादी के 77 साल बाद लोनिवि ने दो छोटे पुल बनाने की तैयारी की है। इसके लिए करोड़ों रुपये की लागत से एक प्लान बनाकर शासन को भेजा गया है।

यह भी पढ़े : झांसी : अजगर ने रेस्क्यू कर रहे वन कर्मी को काटा

हमीरपुर जिले के सुमेरपुर और मौदहा क्षेत्र के तीस से ज्यादा गांवों में बारिश के कारण प्राचीन नाले उफना जाते है जिससे गंदा पानी लोगों के घरों में भर जाता है। गांवों के रास्ते दरिया भी बन जाते है। सुमेरपुर में मुंडेरा और बिरखेरा गांव के बीच कड़ोरन नाला बारिश के सीजन में उफना जाता है जिससे इन दोनों गांवों के अलावा कई गांवों के लोगों को ब्लाक कार्यालय आने और जाने में बड़ी मुसीबत उठानी पड़ती है। उधर मौदहा क्षेत्र के केवटरा डेरा और खैर के बीच प्राचीन सुंडी नाला भी बारिश के मौसम में कहर बरपाता है। खैर गांव के सरपंच जगत पाल ने बताया कि सुंडी नाला के उफनाने से खैर और बक्छा गांव के पांच हजार लोगों को बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती है। टेढ़ा गांव के गोपीश्याम द्विवेदी ने बताया कि कड़ोरन नाला लगातार बारिश में उफनाकर आसपास के गांवों को प्रभावित करता है। बताया कि इस नाले से आरपार होने के लिए आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि ने कोई पहल नहीं की है। पुल न बनने से इस नाले के कारण कई गांवों के लोग अपने ही इलाके में कैद रहना पड़ता है।

यह भी पढ़े : उप्र पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा को लेकर डीजीपी का मातहतों को निर्देश

दो पुल बनने से दर्जनों गांवों की बदलेगी तस्वीर

सुमेरपुर क्षेत्र के बिरखेरा और मुंडेरा के बीच सदियों पुराने कड़ोरन नाले में अब एक छोटा पुल बनाने की तैयारी लोनिवि ने की है। इस नाले में 40 मीटर लम्बा पुल बनाने के साथ ही डेढ़ हजार से अधिक मीटर लम्बा एप्रोच मार्ग बनाने के लिए लोनिवि ने कार्ययोजना तैयार की है। पुल बनने से बिरखेरा और टेढ़ा गांव जुड़ जाएंगे। वहीं सिकरी, अरतरा, सिसोलर व मौदहा क्षेत्र के एक दर्जन गांव के ग्रामीणों को आने जाने में बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा मौदहा क्षेत्र के खैर से केवटरा डेरा के बीच सुंडी नाले में तीस मीटर लम्बा पुल बनने से खैर, बक्छा समेत हजारों लोगों को आवागमन में बड़ी सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़े : भारत बंद को लेकर सपा-बसपा समेत अन्य दलों का प्रदर्शन

बीहड़ के गांवों के लाखों लोगों को मिलेगी राहत

लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशाषी अभियंता एमएल वर्मा ने बताया कि सुमेरपुर और मौदहा क्षेत्र के दर्जनों गांवों के करीब डेढ़ लाख लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए दो छोटे पुल बनाए जाने का प्लान तैयार कर शासन को भेजा गया है। इन पुलों के निर्माण में छह करोड़ चालीस लाख रुपये की लागत आएगी। बताया कि दो पुलों के निर्माण से सुमेरपुर और मौदहा क्षेत्र के तीस से अधिक गांवों को आने जाने में बड़ी राहत मिलेगी। ग्रामीणों को ब्लाक मुख्यालय तक आने जाने में कई किमी का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। बताया कि शासन से हरी झंडी मिलते ही दोनों लघु पुलों के निर्माण तेजी से शुरू कराए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार

  • Vipul Kumar
    Vipul Kumar
    Very nice
    24 days ago Reply 0
  • अर्जुन सिंह रतौली मौदहा हमीरपुर
    अर्जुन सिंह रतौली मौदहा हमीरपुर
    मेरे ग्राम पंचायत रतौली से पारा के बीच सेहू नाला में बारिश होने पर कई लोगों की मृत्यु होने पर आज तक पुल निर्माण नही हो पा रहा कृपया ध्यान दिया जाए कम से कम 10 ग्रामों की जनता का भला होगा
    24 days ago Reply 0
  • Satyaveer
    Satyaveer
    Gram ratauli me Nikli Shikhar nadi ka Pani badh Jane ke Karan rasta band ho jata hi pul nahi Bana hi
    26 days ago Reply 1

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
1
funny
2
angry
0
sad
0
wow
0