जुर्माने के बावजूद नहीं सुधर रहे बालू माफिया, विभाग और माफिया का गठजोड़ बुलंद

जनपद मुख्यालय के करीब कनवारा बालू खदान में पट्टा धारकों द्वारा प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर खुलेआम..

जुर्माने के बावजूद नहीं सुधर रहे बालू माफिया, विभाग और माफिया का गठजोड़ बुलंद

@सचिन चतुर्वेदी, प्रधान सम्पादक 

जनपद मुख्यालय के करीब कनवारा बालू खदान में पट्टा धारकों द्वारा प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर खुलेआम अवैध ढंग से बालू का खनन किया जा रहा है।

इस तरह की सूचनाएं कई बार प्रशासन के संज्ञान में आईं, लेकिन जांच नहीं की गई। अब जब खनिज विभाग की टीम ने औचक निरीक्षण किया तो खंड संख्या 3 व 4 में न सिर्फ बालू का अवैध खनन पाया गया।

बल्कि सात ट्रक अंकित मात्रा से अधिक लोड पाए गए। अवैध खनन के मामले में खनिज विभाग ने 45 लाख रुपये का जुर्माना ठोका है।

यह भी पढ़ें - IRCTC 10 मार्च से कराएगा इन 06 ज्योतिर्लिंगों का दर्शन, बुकिंग शुरू, देखिये यहाँ

खान अधिकारी बांदा सुभाष सिंह एवं खान निरीक्षक बांदा जितेंद्र सिंह द्वारा रविवार को बांदा तहसील अंतर्गत ग्राम कनवारा के खंड संख्या 3 व 4 में स्वीकृत मौरंग खनन पट्टों की औचक जांच की गई।

जांच के दौरान कनवारा खंड संख्या चार में सात वाहन परिपत्र में अंकित मात्रा से अधिक लोड पाए गए। वाहनों को प्रभारी निरीक्षक कोतवाली देहात की सुपुर्दगी में दिया गया।

इसके अतिरिक्त  खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर 4800 घन मीटर बालू का अवैध खनन पाया गया, इतना ही नहीं स्वीकृत क्षेत्र में मानक से अधिक 5 मीटर गहराई तक खनन पाया गया।

यह भी पढ़ें - अब भाग्य से नहीं धन से ही मिलेंगे शराब की दुकानों के अनुज्ञापत्र

वहीं, ग्राम कनवारा खंड संख्या 3 में निरीक्षण के दौरान नदी के अंदर 5 मीटर गहराई तक खनन किया जा रहा था। अवैध खनन और ओवरलोड के मामले में कनवारा खंड संख्या 4 के पट्टा धारक से 4800 घनमीटर के अवैध खनन की कुल धनराशि 45 लाख 20 हजार तथा 7 वाहनों के ओवरलोड परिवहन कराने से कुल धनराशि 1,75000 की वसूली के निर्देश दिए गए।

इसी तरह खान निरीक्षक बांदा व उप जिलाधिकारी पैलानी द्वारा तहसील पैलानी स्थित ग्राम पडोहराखादर में स्वीकृत खनन पट्टे की औचक जांच की गई। जांच के दौरान यहां भी पांच वाहन परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक लोड पाए गए।

जिनको संबंधित थाने की सुपुर्दगी में दिया गया। इसके अतिरिक्त खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर 1200 घन मीटर बालू मोरम का अवैध खनन पाया गया। वहीं, चैकी पपरेंदा के पास भी दो ओवरलोड ट्रक पकड़े गए।

खनिज विभाग ने ग्राम पडोहरा खादर के अनुधारक से 1200 घनमीटर अवैध खनन की धनराशि 12,80000 व पांच वाहनों से ओवरलोड परिवहन के संबंध में कुल 1,25000 तथा 14 वाहनों से कुल 490000 की वसूली के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें - अवैध खनन पर नियंत्रण को बुन्देलखण्ड के 6 जनपदों समेत 33 जिलों में सचल जांच दलों का गठन

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0