उप्र में टिश्यू कल्चर तकनीक से करायी जा रही गन्ने की खेती

उत्तर प्रदेश सरकार गन्ना किसानों की पैदावार बढ़ाने और उनकी आय में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से टिश्यू कल्चर तकनीक से गन्ना खेती..

उप्र में टिश्यू कल्चर तकनीक से करायी जा रही गन्ने की खेती
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश सरकार गन्ना किसानों की पैदावार बढ़ाने और उनकी आय में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से टिश्यू कल्चर तकनीक से गन्ना खेती के लिए किसानों को जागरूक करने पर विशेष ध्यान दे रही हैं। टिश्यू कल्चर तकनीक से नवीन गन्ना किसानों के तीव्र संवर्धन पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  रोगों से बचाव कर किसान भाई धान की फसल से कमाएं बेहतर लाभ : डा. एसके विश्वास

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास संजय आर0 भूसरेड्डी ने बताया कि टिश्यू कल्चर विधि से तैयार गन्ना पौध कवक, जीवाणु और विषाणु जनित बीमारियों से मुक्त होते हैं।

उन्होंने बताया कि इस विधि से तैयार पौध में 10 से 15 तक कल्ले अंकुरित होते हैं जबकि परम्परागत विधि से गन्ना पौध में सामान्यतः सात से 10 कल्ले ही निकलते हैं।

यह भी पढ़ें - तहसील व थाना दिवस पर आने वाली शिकायतों पर नजर रखेगा मुख्यमंत्री कार्यालय

श्री भूसरेड्डी ने बताया कि टिश्यू कल्चर विधि से तैयार गन्ने में 0.5 से 0.8 प्रतिशत तक अधिक चीनी परता प्राप्त होती है और गन्ने की पैदावार भी अपेक्षाकृत अधिक होती है। साथ ही खेती की लागत में भी कमी आती है।

उन्होंने बताया कि चीनी मिलों में स्थित टिश्यू कल्चर लैब में वर्ष 2021-21 में 4.63 लाख गन्ना पौध उत्पादित किये गये, जिसमें से 4.40 लाख गन्ना पौध किसानों को वितरित किये गये है।

यह भी पढ़ें - सीवर लाइन का कार्य जल्द से पूरा किया जाये : मंडलायुक्त

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1