9 बच्चों में ससपेक्टेड डिप्थीरिया केे लक्षण पाए जाने पर सैंपल पीजीआई भेजे गए, डीएम ने लिया जायजा

जनपद बांदा के विकासखंड बड़ोखर खुर्द की ग्राम पंचायत त्रिवेणी में इस समय डिप्थीरिया की बीमारी फैली हुई है..

9 बच्चों में ससपेक्टेड डिप्थीरिया केे लक्षण पाए जाने पर सैंपल पीजीआई भेजे गए, डीएम ने लिया जायजा

जनपद बांदा के विकासखंड बड़ोखर खुर्द की ग्राम पंचायत त्रिवेणी में इस समय डिप्थीरिया की बीमारी फैली हुई है। इसी बीमारी के चलते तीन बच्चों की मौत हो चुकी है। यह जानकारी मिलने पर गुरुवार को जिला अधिकारी अनुराग पटेल स्वास्थ्य विभाग की टीम व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ त्रिवेणी गांव पहुंचे। मृतक बच्चों के परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी और कहा कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके बाद उन्होंने गांव में चल रहे स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करते संबंधित विभाग को इस दिशा में तेज गति से काम करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - राज्य स्तरीय आर्ट क्राफ्ट प्रतियोगिता में शिक्षिका ज्योति विश्वकर्मा सहित बांदा जिले से 4 शिक्षक सम्मानित

त्रिवेणी गांव में डिप्थीरिया (गलाघोंटू) बीमारी का संक्रमण फैलने से तीन बच्चों की मौत हो गई है। डीएम अनुराग पटेल, एसडीएम सदर सुरभि शर्मा प्रशासनिक अमले के साथ गांव पहुंचे। स्वास्थ्य कैंप का जायजा लिया। बताया गया कि छह स्वास्थ्य कैंप लगावाए गए हैं, ग्रामीणों व बच्चों की जांच की जा रही है। डीएम ने ग्रामीणों के यहां पहुंच बच्चों के स्वास्थ्य एवं उपचार संबंधी जानकारी ली। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव में अभियान चलाकर साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाए। निर्देश दिए कि यदि कोई नालियों में मल-मूत्र बहाता है, तो उसको नोटिस जारी कर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाए। पाइप लाइन द्वारा शुद्ध पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था जल संस्थान द्वारा कराई जाए।

सीएमओ डा. अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि डिप्थीरिया जैसे लक्षण वाले रोगियों को मेडिसिन एजिथ्रोमाइसिन एंटीबायोटिक वजन के अनुसार दी जा रही है। सर्दी, जुकाम, बुखार, उल्टी, दस्त, दर्द आदि के लिए भी ग्रामीणों को दवाइयां दी जा रही हैं। टीम के डा. शिव प्रताप, डा. अर्चना भारती, एमडी शरीफ, जियाउद्दीन से जानकारी ली। बताया गया कि डिप्थीरिया के लक्षण वाले बच्चों का सैंपल लिया जा रहा है।उन्होंने बताया कि गांव की 0 से 15 वर्ष के 188 बच्चों को डीपीटी का टीका लगाया गया है। 7 वर्ष से ऊपर के 202 बच्चों को डीपीटी का टीका लगाया गया। इनमें  9 बच्चों में डिप्थीरिया के लक्षण को देखते हुए इनके सैंपल पीजीआई लखनऊ भेजे गए हैं। जबकि 56 लोगों की मलेरिया जांच कार्ड स्लाइड से की गई। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी उफान पर, दो दर्जन गांवों में बाढ़ का पानी घुसा, 2 गांव खाली कराए गए

इसके बाद डीएम ने प्रा. विद्यालय नई बस्ती का निरीक्षण किया। प्रधानाचार्य मंजू श्रीवास्तव ने बताया कि कुल 114 बच्चे हैं, जिसमें आज 85 बच्चे आए हैं। प्राइमरी स्कूल अंग्रेजी माध्यम में प्रधानाचार्य प्रतीक्षा गुप्ता ने बताया कि कुल 62 में आज 53 बच्चे आए हैं। डीएम ने बच्चों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त ली।

डीएम अनुराग पटेल डिप्थीरिया से जान गंवाने वाले बच्चों के घर पहुंचे और अभिभावकों को सांत्वना देते हुए शोक जताया। हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। भ्रमण के दौरान तहसीलदार पुष्पक, डिप्टी कलेक्टर प्रशिक्षु श्वेता साहू, डिप्टी कलेक्टर प्रशिक्षु यादुवेंद्र सिंह, बीडीओ अजय पांडेय, जिला पंचायत राज अधिकारी अजय आनंद सरोज, सीएमओ डा. अनिल श्रीवास्तव व मेडिकल टीम के साथ डब्लूएचओ डा. मीनाक्षी शामिल रहीं।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बढ़ाई गई फीस को लेकर छात्रो का क्रमिक अनशन लगातार तीसरें दिन भी जारी

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2