बांदा सहित झांसी रेल मंडल के इन 10 रेलवे स्टेशनों का, प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास करेंगे

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बांदा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से 26 फरवरी को शिलान्यास करेंगे। अमृत भारत योजना में झाँसी रेल ...

बांदा सहित झांसी रेल मंडल के इन 10 रेलवे स्टेशनों का, प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास करेंगे

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बांदा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से 26 फरवरी को शिलान्यास करेंगे। अमृत भारत योजना में झाँसी रेल मण्डल के 10 स्टेशन भी शामिल है, जिनका पुनर्विकास का कार्य कराया जाना है। इन रेलवे स्टेशन में हरपालपुर, दतिया, भिण्ड, ललितपुर, मुरैना, बाँदा, चित्रकूट, उरई, महोबा व पुखरायां रेलवे स्टेशन शामिल हैं। जिन पर यात्री सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। 

यह भी पढ़े:देश की राजधानी दिल्ली में होगा ‘अपनों बुंदेली उत्सव’, इसमें शामिल होंगी प्रमुख हस्तियां

कायाकल्प में स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट और एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। इस सम्बन्ध में स्टेशन अधीक्षक मनोज कुमार शिवहरे ने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

यह भी पढ़े:यूपी में अब बारिश मचाएगी तबाही, 50 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट 

वही झांसी रेल मंडल पीआरओ मनोज कुमार ने बताया कि उक्त कार्यों का शिलान्यास 26 फरवरी को प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से करेंगे। बताया कि इस योजना में इमारत में सुधार, स्टेशन को शहर के दोनों तरफ से एकीकृत करना, मल्टी-मॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान, आवश्यकता के अनुसार ’रूफ प्लाजा’, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और शहर के केंद्रों का निर्माण शामिल है। 500 करोड से अधिक रुपए की लागत से होने वाले इन सभी कार्यों क शिलान्यास प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को वर्चुअल करेंगे।

विजेता बच्चे होंगे पुरस्कृत

बताया कि झांसी मण्डल के अंतर्गत आने वाले 77 विद्यालयों में विकसित भारत व रेल विषय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों में पेंटिंग, निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता हुई थी। प्रतिभाग करनेवाले प्रत्येक विद्यालय से नौ बच्चों को विजेता के रूप में चुना गया। प्रतियोगिता में भाग लेनेवाले बच्चों को 26 को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
यह भी पढ़े:बांदा: लेफ्टिनेंट जनरल ने आपदा प्रबंधन में बचाव के, महिलाओं को सिखाए गुर

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0