गरीबों का हक कोई न मारने पाये, राशन तय दरों में उपलब्ध करायें : आयुक्त 

गरीबों का हक कोई न मारने पाये तथा गरीबों को राशन निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराया जाए..

गरीबों का हक कोई न मारने पाये, राशन तय दरों में उपलब्ध करायें : आयुक्त 

गरीबों का हक कोई न मारने पाये तथा गरीबों को राशन निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराया जाए। राशन वितरण के समय नोडल अधिकारी उपस्थित रहें तथा राशन वितरण पर नजर रखने के लिए मण्डल स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाए।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा दिनेश कुमार सिंह ने यह निर्देश खाद्य विभाग की नवीन आयुक्त कार्यालय में समीक्षा करते हुए दिये। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिये कि मण्डल के सभी गाॅवों में छूटे हुए पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड 15 फरवरी तक बनवाये जायें तथा कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित न रहे।

यह भी पढ़ें - श्रीमद्भागवत कथा के चैथे दिन श्रीकृष्ण की लीलाओं का वर्णन

इसी प्रकार अपात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड अभियान चलाकर निरस्त कराये जायें। आयुक्त श्री सिंह ने जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिये कि आधार फीडिंग में तेजी लायी जाए तथा प्राॅक्सी वितरण कम से कम किया जाए। समीक्षा में पाया गया कि बांदा व महोबा में प्राॅक्सी से ज्यादा वितरण हो रहा है।

आयुक्त ने रिक्त दुकानों के आवंटन के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि रिक्त दुकानों के आवंटन में पूर्ण रूप से पारदर्शिता रखी जाए तथा जिन रिक्त दुकानों के लिए प्रस्ताव ग्राम पंचायत से कराये जाने हों वहां के लिए जिलाधिकारी सेे नोडल अधिकारी नियुक्त कराये जायें तथा नोडल अधिकारी के समक्ष ही प्रस्ताव कराया जाए तथा उसकी वीडियो ग्राफी भी करायी जाए। उल्लेखनीय है कि मण्डल में 27 दुकानें रिक्त चल रही हैं।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड को नयी पहचान दिलानें का काम करेगा, झाँसी में आयोजित होने वाला एग्रो फेस्ट

श्री सिंह ने यह भी निर्देश दिये कि निलम्बित दुकानों के सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय किया जाए। राशन कार्ड बनवाने के मण्डल में 21000 आवेदन पत्र लम्बित थे जिनमें से अभियान चलाकर 19000 आवेदन पत्रों का विगत एक माह में निस्तारण किया गया है तथा इनमें जो पात्र व्यक्ति पाये गये उनके राशन कार्ड जारी कर दिये गये हैं।

खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक मेें सम्भागीय खाद्य नियंत्रक संजीव कुमार, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, सहायक आयुक्त खाद्य तथा मण्डल के सभी जिलों के उप सम्भागीय विपणन अधिकारी तथा जिला पूर्ति अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड आपदा में लापता लोगों की सूचना के लिए बांदा में बना कंट्रोल रूम 

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1