जिले के 405 तालाबों के आस पास रोपे जायेंगे 60 लाख से अधिक पौधे

जनपद में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में पौधारोपण के निर्धारित लक्ष्य 60 लाख 05 हजार 868 के दृष्टिगत अपेक्षित..

जिले के 405 तालाबों के आस पास रोपे जायेंगे 60 लाख से अधिक पौधे
झाँसी तालाबों

मऊरानीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग दोनों तरफ होगा वृक्षारोपण

जनपद में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में पौधारोपण के निर्धारित लक्ष्य 60 लाख 05 हजार 868 के दृष्टिगत अपेक्षित कार्यवाही पर विचार-विमर्श तथा अंर्तविभागीय समन्वय के लिए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में मंगलवार को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की हुई।
  
जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं समय से पूरी कर ली जायें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के लिए भूमि का चयन, अग्रिम मृदा कार्य, अच्छी गुणवत्ता के पौधों की पर्याप्त उपलब्धता आदि अभी से कर लिया जाये। 

यह भी पढ़ें - कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का सहारा बनेगी योगी सरकार, हर महीने देगी 4 हजार रुपये

जिलाधिकारी ने जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृक्षारोपण के लिए कार्ययोजना को अन्तिम रूप दिया जाये। उन्होंने कहा कि विकासखंड बबीना में कनेरा नदी का जीर्णोद्धार एवं पुनर्जीवन के लिए नदी के दोनों किनारों पर वृहद वृक्षारोपण किया जाए, सभी गोवंश आश्रय स्थल में भी वृक्षारोपण कराया जाये तथा जिलों की कार्ययोजना में इसे सम्मिलित किया जाये। 

उन्होंने जनपद में मनरेगा के माध्यम से 405 जीर्णोद्धार एवं नए तालाबों के आसपास भी वृहद वृक्षारोपण किए जाने के निर्देश दिए, इसके साथ ही उन्होंने विकासखंड गुरसराय में भदरवास नहर के किनारे वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभागीय लक्ष्य के लिए ऐसी साइडों का चयन किया जाए जहां अधिक से अधिक वृक्ष सुरक्षित व जीवित रहें।

यह भी पढ़ें - घूंघट उठाते ही दुुल्हन की पोल खुल गई, दुल्हन केे भेष में प्रेमी आया...

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में वृक्षारोपण कार्यक्रम में यदि कहीं पर किसी प्रकार की कोई समस्या आयी हो तो समस्या का अभी समाधान कर लिया जाये ताकि इस वर्ष वृक्षारोपण निर्विघ्न एवं अच्छी तरह से हो सके। उन्होंने वृक्षारोपण स्थलों की जियो टैगिंग, वृक्षारोपण की फोटोग्राफी तथा जनपदों में अंर्तविभागीय समन्वय के लिए डीएफओ कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए पौधों की डिमाण्ड 15 जून तक डीएफओ को उपलब्ध कराने को कहा।

झाँसी तालाबों

बैठक में डीडीओ सुनील कुमार, डीसी मनरेगा राम औतार सिंह, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी सुनील कुमार, डीपीआरओ जेआर गौतम, वन निरीक्षक अमित शर्मा सहित विभिन्न विभागीय अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें - उप्र में एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या 30 हजार से भी कम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

इन विभाग के लिए हुआ लक्ष्य निर्धारित

डीएफओ विष्णु कांत मिश्रा ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जनपद में 60 लाख से अधिक वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित है, जिसे विभिन्न विभागों को विभागवार लक्ष्य आवंटित कर दिये गये हैं। मुख्य रूप से वन विभाग लगभग 21 लाख, ग्राम्य विकास 20 लाख से अधिक, कृषि विभाग लगभग 04 लाख, उद्यान विभाग 02.50 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया है।

जुलाई के प्रथम सप्ताह में वृहद वृक्षारोपण के लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली जाएंगी। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 28 पौधशाला है, इन पौधशाला में फलदार वृक्ष, इमारती व अन्य विविध वृक्षों सहित शोभाकार वृक्ष पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें - बांदा के नवोदित गैंग का डकैत सतना के थाने से हथकड़ी सहित फरार

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0