सदस्यों ने पांच वर्ष के विकास कार्यो के प्रगति की समीक्षा की

उत्तर प्रदेश विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम संयुक्त समिति के उप समिति संयोजक अनूप कुमार गुप्ता की...

सदस्यों ने पांच वर्ष के विकास कार्यो के प्रगति की समीक्षा की

सेतुओ के निर्माण कार्य की कराएं जांच: संयोजक

पाइप लाइन बिछाने में खोदी गई सड़क, गलियों को तत्काल बनवाने के दिए निर्देश

चित्रकूट। उत्तर प्रदेश विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम संयुक्त समिति के उप समिति संयोजक अनूप कुमार गुप्ता की अध्यक्षता एवं सदस्य विधान परिषद मानवेंद्र प्रताप सिंह गुरुजी, जितेंद्र सिंह सेंगर, किरत सिंह, देवेंद्र निगम, राहुल राजपूत, मऊ मानिकपुर विधायक अविनाश चन्द्र द्विवेदी, डीसीबी अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, उपसचिव विधानसभा शैलेंद्रनाथ मिश्रा की उपस्थिति में जनपद में कार्यशील निगमों, उपक्रमों के विगत पांच वर्षों के क्रियाकलापों, परियोजनाओं की प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : श्रीकामतानाथ मंदिर परिसर में झूला महोत्सव का हुआ शुभारंभ

बैठक में संयोजक एवं समिति के सदस्यों ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम एके भारती ने बताया कि सिलौटा, चांदी बांगर एवं रैपुरा पाइप पेयजल परियोजना के अंतर्गत कार्य कराया जा रहा है। जिसमें ओवरहेड टैंकों का निर्माण कुछ शेष है। पाइप लाइन का भी कार्य अभी अवशेष है। जिसे पूरा कराया जा रहा है। इस पर संयोजक ने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि सड़क व गांव की गलियों को पाइप लाइन डालने में खोदी गई है उनको तत्काल ठीक कराया जाए। विधायक मऊ मानिकपुर ने कहा कि अधिकतर गांवों में जो पाइप लाइन डालने में गलियां व सडके खोदी गई है उन्हें ठीक नहीं कराया गया है। इस पर समिति के सदस्यों ने निर्देश दिया कि गांव में गालियां ठीक कराने के लिए ग्राम पंचायत पर धनराशि पर्याप्त आती है। तत्काल दुरुस्त कराएं। क्षेत्र के विधायकों को ले जाकर गांव का निरीक्षण भी कराया जाए। संयोजक ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि पाक्षिक रिपोर्ट बनाकर समिति को लखनऊ भेजें। परियोजना प्रबंधक सीएनडीएस को निर्देश दिए कि जो कार्य अधूरे हैं उनको शासन से निर्धारित समयसीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण कराया जाए। सभी विकास कार्यों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। आरडीएसएस योजना की समीक्षा पर अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि अपने विभागीय योजनाओं की रिपोर्ट सही तरीके से प्रस्तुत करें। विद्युत सप्लाई ठीक ढंग से जनपद में संचालित रहे। सरैंया पावर हाउस का जो ट्रांसफार्मर खराब है उसको तत्काल बदलवाएं। संयोजक ने जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन से कहा कि बस स्टेशन के निर्माण कार्य की जांच कराई जाए। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि पर्यटन के कार्यों की गुणवत्ता की जांच कर अवगत कराएं। कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट कार्यों में है। इनको गंभीरता से लेकर संबंधित अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्यों को पूर्ण कराए।

यह भी पढ़े : IAS अफ़सर के साथ बदसलूकी, नगर निगम कर्मचारियों की हड़ताल

परियोजना प्रबंधक सेतु निगम को निर्देश दिए कि मऊ सराय अकिल मार्ग महिला घाट पर यमुना नदी में निर्माणाधीन पुल का कार्य जल्द पूरा कराया जाए। ऊंचाडीह रानीपुर कल्यानगढ़ संपर्क मार्ग पर वरदहा नदी में जो दीर्घ सेतु का निर्माण कराया गया है वह गुणवत्ताविहीन बनाए जाने की समस्या विधायक मानिकपुर ने रखी है। इसकी जांच कराई जाए। समिति के सदस्यों ने परियोजना प्रबंधक सेतु निगम को निर्देश दिए कि सेतु के निर्माण कार्य सही ढंग से कराए। मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि सभी सेतुओं के निर्माण कार्यों की समिति गठित कर जांच कराई जाए। अगर कहीं पर गड़बड़ी पाई जाती है तो संबंधित ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करें। उन्होंने डीएम व सीडीओ से कहा कि स्वयं निरीक्षण कर समिति को आख्या प्रेषित की जाए। सहायक अभियंता यूपीपीसीएल को निर्देश दिए कि 44 परियोजनाओं का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसमें छह परियोजनाएं पूर्ण हो गई हैं। शेष परियोजनाओं का कार्य शासन की समयसीमा के अनुसार गुणवत्तापूर्ण हो। उन्होंने परानू बाबा मंदिर के पर्यटन विकास पर जिलाधिकारी से कहा कि माह सितंबर 2023 में यह कार्य स्वीकृत है लेकिन कार्य शुरू नहीं हुआ है। वन विभाग से जो एनओसी प्राप्त होनी है उसको तत्काल कराया जाए। रामघाट पर प्रकाश व्यवस्था और बढ़ाई जाए। जिला चिकित्सालय में 50 सैया क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल का जो निर्माण होना है उसमें जिलाधिकारी से कहा कि यह स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ कार्य है। इसको प्राथमिकता से निस्तारण कराकर निर्माण कार्य को शुरू कराया जाए। सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता को निर्देश दिए कि जो साधन सहकारी समितियां जर्जर हो गई हैं उनके निर्माण को प्रस्ताव शासन को भेजें। जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी को निर्देश दिए कि भूतपूर्व सैनिकों की विधवाओं को पेंशन की समस्या नहीं होना चाहिए। इसके अलावा समिति ने अन्य विभागों की समीक्षा कर समय पर कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े : पुलिस ने मोडीफाइड सैलेन्सर लगे दो-पहिया वाहनों के खिलाफ चलाया सघन चेकिंग अभियान, 10 वाहनों का किया गया चालान

बैठक के अंत में डीएम ने कहा कि समिति के जो दिशा निर्देश हैं उनका अनुपालन शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण कराया जाएगा। तत्पश्चात डीएम शिवशरणप्पा जीएन, एसपी अरुण कुमार सिंह एवं सीडीओ अमृतपाल कौर ने समिति के सभी सदस्यों को पुष्पगुच्छ, स्मृति चिन्ह व शाल भेंट किया। संचालन जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राजदीप वर्मा ने किया। इस मौके पर एडीएम उमेश चन्द्र निगम, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह, सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी, सीएमएस डॉ बंदना श्रीवास्तव, सदर एसडीएम सौरभ यादव, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज कुमार मिश्रा, उप निदेशक कृषि राजकुमार, सहायक निदेशक मत्स्य भानु चंद्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ, निर्माण खंड कृष्ण कुमार, परियोजना प्रबंधक राजकीय निर्माण निगम रामफल, परियोजना प्रबंधक सेतु निगम अरुण कुमार, परियोजना प्रबंधक राज्य पर्यटन विकास निगम राजेश कुमार गौतम, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक चित्रकूट डिपो सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0