डीएम की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया...

डीएम की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन

निर्देश दिए कि किसानों को नहीं हो कोई समस्या, तत्काल करें निस्तारण 

चित्रकूट। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राम सिंह पटेल ने किसानो की समस्याओं में अन्ना प्रथा, विद्युत व्यवस्था, बनकट पंप कैनाल, सोलर पैनल, साधन सहकारी समितियां में खाद न उपलब्ध होना, नहरों की सिल्ट सफाई, जल जीवन मिशन के अंतर्गत गांव की गलियों को न बनाए जाने, बीज की उपलब्धता, निजी नलकूप बोरिंग, पशु टीकाकरण आदि विभिन्न समस्याएं रखी। जिस पर डीएम सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो किसानों की समस्याएं किसान दिवस में प्राप्त हुई है उनका शासन की मंशा के अनुरूप समयबद्ध तरीके से निस्तारण कराया जाए। किसानों को कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े : राज्य, प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा) परीक्षा के लिए बनाए गए छह परीक्षा केन्द्र

उन्होंने उप निदेशक कृषि राजकुमार से कहा कि जिन विभागों की समस्याएं प्राप्त हुई हैं उनके निस्तारण के संबंध में अगले किसान दिवस की बैठक में आख्या सहित रखें। किसानों से कहा कि गोवंशों के संरक्षण पर मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि शत प्रतिशत गोवंशों का संरक्षण कराया जाए। ताकि किसानों की फसलों को नुकसान न हो। उन्होंने वृक्षारोपण के संबंध में कहा कि जन सहयोग की इसमें बहुत जरूरत है। प्रधानमंत्री ने नारा दिया है एक पेड़ मां के नाम उसमें सभी लोग एक पेड़ अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को अगर कोई समस्या आती है तो उनसे एवं सीडीओ के सीयूजी नंबर पर अवगत कराएंगे। तत्काल निस्तारण करेंगे। मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने किसानों से कहा कि सभी ग्राम पंचायतों पर गोवंशों का संरक्षण किया जा रहा है। माह जुलाई के अंत तक प्रत्येक दशा में सभी गोवंशों को संरक्षित कर दिया जाएगा। इसमें किसान भी सहयोग करें, क्योंकि सहयोग के बिना यह कार्य नहीं हो सकता है। गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी सहयोग अवश्य रहे। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ सुभाष चन्द्र ने कहा कि अन्ना गोवंशों को सभी शासकीय गौशालाओं पर संरक्षित कराया जा रहा है। किसान अपने व्यक्तिगत पशु भी बांध कर रखें। सहभागिता पर जो गोवंश दिए गए हैं उनका मार्च तक का भुगतान कर दिया गया है। शेष भुगतान की कार्यवाही की जा रही है।

यह भी पढ़े : योगी सरकार का आदेश, उपजिलाधिकारी और तहसीलदार अपनी तहसील में ही करें निवास

अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह ने बताया कि किसानों के ट्रांसफार्मर जब खराब होते हैं तो वह 1912 टोल फ्री नंबर पर कॉल करें। विभाग से तत्काल तीन दिन के अंदर किसानों का ट्रांसफार्मर बदल दिया जाता है। कुछ रास्ता आदि की जो समस्या होती है उसका भी निस्तारण कराया जाता है। सहायक निबंधक सहकारी समितियां आरके शुक्ला ने कहा कि जनपद में 33046 एमटी यूरिया उपलब्ध है। एक हजार एमटी डीएपी है जो मांग के अनुसार साधन सहकारी समितियों में भेजी जा रही है। उन्होंने किसानों से कहा कि नैनो यूरिया तथा डीएपी का भी उपयोग करें। बैठक में किसान यूनियन ने जिलाधिकारी को किसानों से संबंधित समस्याओं के बारे में ज्ञापन भी दिया। उप निदेशक कृषि ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसान दिवस में जो समस्याएं रखी गई है उनका संबंधित विभागों से शत प्रतिशत निस्तारण कराकर अवगत कराया जाएगा।

यह भी पढ़े : जवाहर नवोदय विद्यालय दुरेंड़ी बाँदा में छठी कक्षा प्रवेश परीक्षा 2025-26 के ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, डिप्टी आरएमओ अविनाश झा, जिला उद्यान अधिकारी प्रतिभा पांडेय, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, सहायक अभियंता सिंचाई गुरु प्रसाद सहित संबंधित अधिकारी एवं भाजपा जिला महामंत्री आलोक पांडेय सहित किसान यूनियन के पदाधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0