KGMU ने सुव्यवस्थित डिजिटलीकरण के लिए समर्थ पोर्टल लागू किया

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) ने डिजिटलीकरण के अपने प्रयासों को एक नई दिशा देते हुए समर्थ पोर्टल को...

KGMU ने सुव्यवस्थित डिजिटलीकरण के लिए समर्थ पोर्टल लागू किया

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) ने डिजिटलीकरण के अपने प्रयासों को एक नई दिशा देते हुए समर्थ पोर्टल को लागू कर दिया है। यह पोर्टल प्रशासनिक दक्षता बढ़ाने और छात्रों के लिए सेवाओं को अधिक सुगम बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

इस परियोजना का नेतृत्व KGMU की आईटी सेल प्रभारी डॉ. ऋचा खन्ना द्वारा किया गया, जबकि विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. संदीप भट्टाचार्य और तकनीकी विशेषज्ञ रवींद्र कुमार ने इसके कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। समर्थ पोर्टल का एडमिशन मॉड्यूल पहले ही सक्रिय कर दिया गया है, जिससे हाल ही में 250 एमबीबीएस छात्रों का प्रवेश ऑनलाइन माध्यम से किया गया है, जिससे प्रवेश प्रक्रिया अधिक सुगम और पारदर्शी हो गई है।

यह भी पढ़े : यूपी के 57 जनपदों में बनाए जा रहे सीएम मॉडल कम्पोजिट विद्यालय

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद ने समर्थ पोर्टल को केजीएमयू की डिजिटलीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा, "यह पोर्टल प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुचारू और पारदर्शी बनाने में मदद करेगा। इसके माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को अधिक कुशल और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव मिलेगा।"

आने वाले समय में शैक्षणिक प्रबंधन, परीक्षा और छात्र सहायता सेवाओं के अतिरिक्त मॉड्यूल भी इस पोर्टल के साथ जोड़े जाएंगे, जिससे शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों को और अधिक सुलभ और तेज़ बनाया जा सकेगा।

यह भी पढ़े : रसीले अंगूर की भी यूपी में हो सकती है खेती

समर्थ पोर्टल शिक्षा मंत्रालय द्वारा विकसित एक निःशुल्क उद्यम संसाधन योजना पोर्टल है, जिसे केजीएमयू में लागू किया गया है। इससे विश्वविद्यालय की सेवाओं में कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

KGMU पहले से ही ई-हॉस्पिटल, ई-ऑफिस, और मानव संपदा जैसे अन्य डिजिटल पोर्टल का उपयोग कर रहा है, जिससे प्रशासनिक कार्यों को सरल और सुगम बनाया गया है।

समर्थ पोर्टल की मुख्य विशेषताएं:

    • 24/7 ऑनलाइन एक्सेस: छात्र और कर्मचारी कभी भी, कहीं से भी पोर्टल की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
    • कुशल प्रवेश प्रक्रिया: तेज और डिजिटल प्रक्रिया, जिससे प्रवेश प्रणाली में पारदर्शिता और समय की बचत होगी।
    • शैक्षणिक उपकरणों का एकीकरण: छात्र पाठ्यक्रम, परीक्षा और परिणामों से संबंधित जानकारी एक ही मंच पर प्राप्त कर सकेंगे।
    • कोई अतिरिक्त लागत नहीं: यह निःशुल्क सेवा है, जिससे विश्वविद्यालय और छात्रों पर कोई अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।

KGMU का यह नया कदम न केवल विश्वविद्यालय की प्रशासनिक क्षमता को बढ़ाएगा, बल्कि छात्रों और शिक्षकों के अनुभव को भी बेहतर बनाएगा।

यह भी पढ़े : स्वास्थ्य विभाग में बड़ी कार्रवाई, 26 चिकित्सकों की बर्खास्तगी के निर्देश

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0